Monday , April 23 2018

कॉफी कंपनियों को कैंसर की चेतावनी लेबल ले जाने की आवश्यकता है- कैलिफोर्निया जज

लॉस एंजिल्स न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि कैलिफोर्निया के कानून में कॉफी कंपनियों को कैंसर की चेतावनी लेबल ले जाने की आवश्यकता है।

सुपीरियर न्यायालय के न्यायाधीश एलीहु बेर्ले ने बुधवार को प्रस्तावित निर्णय में कहा कि स्टारबक्स और अन्य कॉफी कंपनियां कॉफी रोस्टिंग प्रक्रिया में उत्पादित एक रासायनिक परिसर से खतरा दिखाने में नाकाम रही थी।

एक गैर-लाभकारी समूह ने राज्य के कानून के तहत कॉफी रॉस्टर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स और खुदरा विक्रेताओं को मुकदमा दायर किया है जो कि कैरेसर के कारण कई तरह के रसायनों पर चेतावनी की आवश्यकता होती है। एक, ऐक्रेलमाइड है, कॉफी में कैसरिन मौजूद है।

कॉफी उद्योग ने दावा किया था कि रासायनिक हानिकारक स्तर पर मौजूद था और कानून से छूट प्राप्त की जानी चाहिए क्योंकि यह खाना पकाने की प्रक्रिया से स्वाभाविक रूप से परिणामस्वरूप सेम को सुगंधित बनाने के लिए किया जाता है।

प्रस्तावित कैलिफोर्निया न्यायिक फैसले उलट हो सकते हैं लेकिन ऐसा शायद ही कभी होता है।

नैशनल कॉफी एसोसिएशन, जिनके सदस्यों में स्टारबक्स और डंकिन डोनट्स शामिल हैं, ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि वह वर्तमान में संभावित अपीलों और आगे कानूनी कार्रवाई सहित अपने सभी विकल्पों पर विचार कर रही है।

सत्तारूढ़ 2010 में लॉज बीच में आधारित एक गैर-लाभकारी समूह, जो पॉसिली फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च ऑन टॉक्सिक्स द्वारा दायर एक मुकदमा से उत्पन्न होता है।

ग्रुप ने आरोप लगाया कि स्टारबक्स और अन्य कंपनियों – एक समूह जिसने अंततः 91 प्रतिवादी शामिल किए – ने उपभोक्ताओं को चेतावनी नहीं दी थी कि कॉफ़ी लेने से उनको एक्रिलमाइड में उजागर किया जाएगा, जब रासायनिक बीन्स भुना हुआ हो।

कैलिफोर्निया उन रसायनों की एक सूची रखता है जो इसे कैंसर या प्रजनन संबंधी हानि का कारण मानते हैं, और 1990 से ऐक्रेलमाइड को शामिल किया गया है।

TOPPOPULARRECENT