Friday , December 15 2017

पटना में उर्स जुलूस के दौरान दो समुदायों में झड़प, इलाके में तनाव का माहौल

पटना : बिहार की राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ इलाके में उर्स के मौके पर चादरपोशी जुुुलूस में दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी.  फुलवारी शरीफ में कुछ दिनों पूर्व से ही तनाव का माहौल बना हुआ था. झंडा और बैनर टांगने को लेकर एक सप्ताह पूर्व इसोपुर का माहौल गरमाया था. शनिवार को खानकाह ए मुजिबिया में उर्स के मौके पर चादरपोशी का सिलसिला शुरू हुआ. इसोपुर समेत शहर के विभिन्न इलाके से चादरपोशी का जुलूस निकला हुआ था. गोंनपूरा से बैंड बाजे के साथ चादरपोशी करने के लिए निकला था जो राय चौक से होकर बढ़ई टोला से गुजर रहा था. इसी दौरान दोनों समुदाय के लोगो में झड़प के बाद मारपीट हो गयी. इसके बाद दोनों समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया. घटना के बारे में बताया जा रहा है की शाम के पांच बजे बवाल शुरू हुआ. इसके आधे घंटे साढ़े पांच बजे से आगजनी शुरू हो गयी.

इस दौरान उपद्रवियों ने दो बाईक समेत कई अन्य वाहनों व गुमटीयों में आग  लगा दिया. जिसके बाद बवाल बढ़ा. दोनों और से कई राउंड फायरिंग की गयी. बवाल कर रहे लोगों ने एक लाइन से सड़क किनारे के दोनों और के घरों पर पथराव कर दिया. जिससे हालत बिगड़ते चले गये. बवाल और फायरिंग के बीच तीन लोगों को गोली लगने की खबर है.

सूचना पर डीएम, आइजी, डीआइजी, एसएसपी, सिटी एसपी, कई डीएसपी, कई थानेदार एक्शन फोर्स और पारा मिलिट्री फोर्स के साथ इसोपुर पहुंचे. प्रशासन ने लोगों से अपने अपने घरों में जाने की अपील की, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ और बढ़ई टोला से होता हुआ आगजनी, दलित टोला और पानी टंकी तक पहुंच गया. इस बीच डीआइजी राजेश कुमार की गाड़ी पर उपद्रवियों ने ईंट पत्थरों से हमला कर क्षतिग्रस्त कर दिया गया. इसके बाद आंसू के गैस के दर्जनों गोले छोड़कर प्रशासन को हालत को काबू में करना पड़ा. इसोपुर के राय चौक से लेकर चुनौती कुआं इलाके में भारी फोर्स की तैनाती कर छावनी में तब्दील कर दिया गया.

TOPPOPULARRECENT