Saturday , November 18 2017
Home / GUJRAT / गुजरात में सांप्रदायिक दंगा: 2 की मौत, 5 हज़ार की भीड़ ने बोला हमला, डर से कई मुस्लिम परिवारों ने छोड़ा गांव

गुजरात में सांप्रदायिक दंगा: 2 की मौत, 5 हज़ार की भीड़ ने बोला हमला, डर से कई मुस्लिम परिवारों ने छोड़ा गांव

बीते कल गुजरात के पाटन जिले के वडवाली गाँव में सांप्रदायिक हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हैं। इस हिंसा में करीब पचास घरों में तोड़फोड़ के बाद आग भी लगा दी गई। इसमें से एक लड़के की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई है जिसका नाम इब्राहिम बेलिम बताया जा रहा है। घटना शनिवार शाम की है।

शुरूआती रिपोर्ट के मुताबिक़, यहाँ वडवाली गांव में 10वीं का एग्ज़ाम देकर निकले दो छात्रों का किसी छोटी सी बात को लेकर विवाद हो गया। बात हाथापाई तक आ गई।

फिर एक छात्र ने जाकर गांव में लड़ाई के बारे में बता दिया। जिसके बाद लगभग 5000 लोगों की भीड़ ने मुस्लिमों के एक गांव जिसका नाम वडवाली है उसपर धावा बोल दिया।

हिंसक भीड़ ने मुस्लिम समुदाय के करीब 50 घरों में लूटपाट करने के बाद आग लगा दी। वहीँ घर के बाहर खड़े दर्जनों वाहनों में भी तोड़फोड़ करके आग के हवाले कर दिया गया।

हालाँकि पाटन और मेहसाना की पुलिस मौके पर पहुँची लेकिन हालात बेकाबू हो चुके थें। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को टियर गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। लेकिन स्थिति फिर भी नहीं संभली तो पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी जिसमे एक लड़के की मौत हो गई।

डर की वजह से कई मुस्लिम परिवार अपना घर छोड़कर पास के गांव में जाकर एक सुरक्षित स्थान पर छिप छिप गए थे। वडवाली में ज्यादातर आबादी मुस्लिम समुदाय की है।

वहीँ घरों में आग इतनी भीषण लग चुकी थी कि इसपर काबू पाने के लिए 10 से ज़्यादा आग बुझाने वाले इंजन मेहसाना, अहमदाबाद और गांधीनगर से मंगाए गए।

फिलहाल पुलिस दोषियों को पकड़ने की कोशिश कर रही है।

TOPPOPULARRECENT