कांग्रेस ने किया नयी टीम का ऐलान, जानिए, किसे क्या पद दिया गया?

कांग्रेस ने किया नयी टीम का ऐलान, जानिए, किसे क्या पद दिया गया?

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद का नाम घोषित कर दिया गया है. अजय कुमार लल्लू यूपी के नए कांग्रेस अध्यक्ष होंगे. आपको बता दें कि फिलहाल अजय कुमार लल्लू कुशीनगर की तमकुहीराज विधानसभा सीट से विधायक हैं.

न्यूज़ स्टेट पर छपी खबर के अनुसार, इसके पहले अजय कुमार लल्लू साल 2012 में भी इसी सीट से विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे थे. मौजूदा समय अजय कुमार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता हैं.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में करारी पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवई में एनडीए के हाथों करारी शिकस्त के बाद यूपीए के सबसे बड़े दल कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी लग गई इस समय उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर रहे बॉलीवुड अभिनेता राज बब्बर ने भी उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था तब से उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था.

अजय कुमार लल्लू को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उनकी जगह पर अब आराधना मिश्र विधायक दल की नेता होंगी. आराधना मिश्रा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं.

अजय कुमार लल्लू राज बब्बर के स्थान पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं. राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

आपको बता दें कि, अजय कुमार लल्लू कांग्रेस के पूर्वी यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. अजय कुमार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के खास माने जाते हैं. वो यूपी में प्रियंका गांधी के हर दौरों पर उनके साथ ही नजर आते हैं.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में एक ओर युवाओं को कमान मिली है तो वहीं दूसरी तरफ 18 वरिष्ठ नेताओं की सलाहकार समिति भी गठित की गई है, जिसकी अध्यक्षता स्वयं प्रियंका गांधी करेंगी.

इसके अलावा एक 8 सदस्यीय ग्रुप भी बनाया गया है जो कि पार्टी की चुनावी रणनीतियां तय करेगा इस कमेटी में सभी युवा हैं और कुछ वरिष्ठ नेताओं को भी शामिल किया है. अजय कुमार लल्लू को प्रदेश की कमान सौंपकर कांग्रेस ने यहां एक तीर से दो शिकार किए हैं.

एक तो अजय कुमार लल्लू पूर्वी उत्तर प्रदेश से आते हैं और दूसरा वह पिछड़ी जाति से आते हैं और अपने समुदाय पर काफी पकड़ रखते हैं, अजय कुमार सामाजिक न्याय के मुद्दे पर मुखर भी हैं, और यूपी में हर मसले को उठाने को लेकर तत्पर रहते हैं. इन्हीं वजहों से अजय कुमार लल्लू उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है.

Top Stories