Tuesday , December 12 2017

गुजरात में EVM मशीनों की उच्चस्तरीय जांच कराई जाये: कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीऐम मैं गड़बड़ी की कुछ नई शिकायतों के सिलसिले इलेक्शन कमीशन से संदेह की स्थिति को ख़त्म करने के लिए गुजरात में ई वी ऐम मशीनों की जांच सुप्रीमकोर्ट के जज से उच्चतम तौर पर करने की मांग की है।

कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यहां प्रैस कान्फ़्रैंस में कहा कि उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र समेत कुछ अन्य इलाक़ों में हाल ही में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत मिली हैं। शिकायत के बाद उनमें कुछ मशीनों की जांच करने पर पता चला है कि बटन किसी भी पार्टी के चुनाव निशान पर दबाओ लेकिन वोट भारतीय जनता पार्टी के चुनाव‌ निशान ‘कमल’ को ही जा रहा था।

उन्होंने कहा कि इलेक्शन कमीशन को गुजरात में होने वाले असेम्बली इंतिख़ाबात में इस शक‌ को दूर करने के लिए वहां इस्तेमाल होने वाली वोटिंग मशीनों की जांच सुप्रीमकोर्ट के जज या रिटायर्ड जज से चुनाव आयोग की छानबीन की जानी चाहिए। इस से लोगों का ईवी एम पर विश्वास बढ़ेगा और निष्पक्ष और निशुल्क चुनावों में भरोसा जारी रहेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि गुजरात में अगर ईवीएम मशीनों के सही होने की निष्पक्ष अदालती जांच होती है तो ये पूरे देश‌ के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर काम करेगा और सभी जगह‌ पर लोगों का ईवीएम पर भरोसा बरख़रार‌ रहेगा। उन्होंने कहा कि वी वी पेट का इंतेज़ाम कांग्रेस की मांग‌ पर ज़रूर लागू किया गया है लेकिन ईवीएम को और ज़्यादा निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए उस की जांच होनी चाहीए ।

TOPPOPULARRECENT