क्रांतिकारी तेलगु कवि और दलित एक्टिविस्ट गुम्मादी विट्ठल राव उर्फ ‘गदर’ से मिले राहुल गांधी! राजनीतिक अटकलें तेज!

क्रांतिकारी तेलगु कवि और दलित एक्टिविस्ट गुम्मादी विट्ठल राव उर्फ ‘गदर’ से मिले राहुल गांधी! राजनीतिक अटकलें तेज!
Click for full image

क्रांतिकारी तेलुगु कवि और दलित एक्टिविस्ट गुम्मादी विट्ठल राव उर्फ गदर ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. राहुल गांधी ने मुलाकात के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर ‘गदर’ संग फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी.

राहुल ने बताया कि उनकी मुलाकात बेहद अच्छी थी और उन्होंने देश के कई गंभीर मुद्दों पर चर्चा की. दिसंबर में तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी और क्रांतिकारी कवि के बीच इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. इस बार तेलंगाना में सत्तारुढ़ पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), बीजेपी, कांग्रेस और टीडीपी के बीच कड़ा मुकाबला है.

‘गदर’ से मुलाकात की फोटो शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, ‘आज मैंने क्रांतिकारी तेलुगु कवि और दलित एक्टिविस्ट श्री गुम्मादी विट्ठल राव से मुलाकात की. उन्हें गदर के नाम से भी जाना जाता है. हमने जिन मुद्दों पर चर्चा की, उनमें से एक फांसीवाद ताकतों को रोकना है.

चर्चा का अहम बिंदु था कि इन ताकतों द्वारा हो रहे व्यवस्थित हमले से हमारे संविधान की रक्षा कैसे करें, जो इसे कमजोर करना चाहते हैं. मैं गदर को क्रांति के अपने गीत गाते हुए सुनना चाहता हूं और आने वाले समय में उनके द्वारा लिखे गए नाटकों को भी देखना चाहता हूं.’

बताते चलें कि तेलंगाना में 7 दिसंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के मुखिया और सूबे के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के खिलाफ ‘गदर’ चुनाव लड़ सकते हैं. माना जा रहा है कि ‘गदर’ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे.

कहीं न कहीं राहुल गांधी से उनकी मुलाकात इस बात की तस्दीक भी कर रही है. हालांकि कांग्रेस की ओर से अभी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. कांग्रेस की ओर से अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने की बात कही जा रही है.

70 वर्षीय गुम्मादी विट्ठल राव उर्फ गदर जाने-माने तेलुगु कवि, क्रांतिकारी गायक और दलित एक्टिविस्ट हैं. उन्होंने तेलंगाना के मेढक जिले में तोप्रान में खुद को एक मतदाता के रूप में नामांकित किया है. गदर पूर्व में चुनावी व्यवस्था के खिलाफ थे क्योंकि उस समय वह नक्सल संगठन पीपुल्स वॉर ग्रुप से जुड़े थे.

वर्तमान में विट्ठल राव सक्रिय राजनीति में आने के लिए रुचि दिखा रहे हैं. हाल ही में उन्होंने एक बयान दिया था कि वह गजवेल विधानसभा क्षेत्र से सीएम के. चंद्रशेखर राव के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह भी बताया कि अगर कोई दूसरी पार्टी उन्हें किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ाने की इच्छुक है तो वह इसके लिए भी तैयार हैं.

Top Stories