मणिशंकर अय्यर की निंदा करते हुए कांग्रेस ने मोदी की ‘जर्सी गाय’ और ‘हाइब्रिड बछड़े’ की टिप्पणी को याद किया

मणिशंकर अय्यर की निंदा करते हुए कांग्रेस ने मोदी की ‘जर्सी गाय’ और ‘हाइब्रिड बछड़े’ की टिप्पणी को याद किया

नई दिल्ली: महीनों की चुप्पी तोड़ते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने लोकसभा चुनाव के अखिरी चरण के मतदान से पहले मंगलवार को अपने एक लेख के जरिए नया सियासी बवाल खड़ा कर दिया जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपनी ‘नीच’ वाली टिप्पणी को सही ठहराया. अय्यर की ताजा टिप्पणी को लेकर कांग्रेस को कठघरे में खड़ा करते हुए भाजपा ने कहा कि कांग्रेस का दोहरा चरित्र और अहंकार फिर सामने आया है और उसे इस बारे में जवाब देना चाहिए. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अय्यर और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वह ऐसी गालियों को उपहार की तरह लेते हैं और जनता भाजपा को चुनकर हर एक गाली का जवाब देगी. दूसरी तरफ, कांग्रेस ने अय्यर की टिप्पणी की निंदा की, हालांकि उसने यह आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने खुद राजनीतिक संवाद का स्तर गिराया है.

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर की अप्रत्यक्ष रूप से उनकी 2017 की “नीच” टिप्पणी के लिए निंदा की है जो पीएम मोदी के खिलाफ हाल ही में की गई थी, लेकिन उन्होंने याद किया कि पीएम मोदी ने तो कई शब्दों का इस्तेमाल किया है जैसे ‘सोनिया गांधी के लिए जर्सी गाय, राहुल गांधी के लिए’ हाइब्रिड बछड़ा, राजीव गांधी के लिए’ भ्रष्ट नंबर 1 और पीएम की माफी की मांग करने के लिए विपक्षी नेताओं के लिए’ चंगेज़ खान कहा। कांग्रेस ने मोदी पर “अपमानजनक भाषा के माध्यम से प्रवचन के मानक को कम करने” और “पीएम के कार्यालय को नीचा दिखाने” का आरोप लगाया। बीजेपी और समाचार चैनलों द्वारा रोजाना कश्मीर में अय्यर के कॉलम की बड़ी सामग्री को नजरअंदाज करने और अंतिम हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने के बाद कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई।

मोदी की हार की भविष्यवाणी करते हुए अय्यर ने लिखा “यह सबसे घातक प्रधानमंत्री के लिए एक उपयुक्त अंत होगा जो इस देश ने देखा है या देखने की संभावना है। याद रखें कि मैंने 7 दिसंबर 2017 को उसका वर्णन कैसे किया? क्या मैं भविष्यवक्ता नहीं था? ” “मैं मीडिया का शिकार रहा हूं और इसने मुझे काफी नुकसान पहुंचाया है। मेरी तरफ से एक बयान आया है, एक पूरा लेख है, उसमें से एक पंक्ति निकाल कर कहा कि ‘अब इस पर बात करते हैं’। मैं आपके खेलों में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हूं। उन्होंने कहा, मैं उल्लू जरूर हूँ, लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं हूँ,”।

AICC के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा: “हम मणिशंकर अय्यर और हर दूसरे व्यक्ति की पसंद की टिप्पणी को पूरी तरह से खारिज और निंदा करते हैं, जो राजनीतिक प्रवचन में आत्म-अनुशासन के समय-परीक्षणित कांग्रेस सिद्धांत का उल्लंघन करते हैं।”

उन्होंने तब पीएम पर निशाना साधा: कहा “हमने देखा है कि कैसे पिछले पांच सालों में, जिसमें मौजूदा चुनाव, रोष और बदला शामिल है, ने नरेंद्र मोदी को पूरी तरह से अस्वीकार्य, अपमानजनक भाषा का उपयोग किया गया है … सच्चाई यह है कि मोदी ने स्वतंत्र भारत के बाद उन्होने प्रधान मंत्री के पद की गरिमा को अपने शब्दों से काफी नुकसान पहुंचाया है। ”

Top Stories