कोविड-19 इलाज में वेंटिलेटर को लेकर विशेषज्ञों का आया बड़ा बयान!

कोविड-19 इलाज में वेंटिलेटर को लेकर विशेषज्ञों का आया बड़ा बयान!

दुनिया भर में जान बचाने के लिए वेंटिलेटर अंतिम उपाय के रूप में उभरा है, यहां तक ​​कि वैश्विक कोरोना टोल भी 10 लाख को पार कर गया है।

 

इस बीच, भारत भी पहले से ही हजारों खरीद आदेशों के साथ प्रकोप को बनाए रखने के लिए पर्याप्त वेंटिलेटरों को सुरक्षित करने के लिए दौड़ लगा रहा है और घरेलू उत्पादन पूरे जोरों पर है।

 

लेकिन महत्वपूर्ण देखभाल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गैर-इनवेसिव ऑक्सीजन थेरेपी समान रूप से हो सकती है यदि वेंटिलेशन से अधिक प्रभावी नहीं है।

 

डॉक्टर अब तेजी से सांस लेने में कठिनाई के साथ रोगियों को यांत्रिक वेंटिलेटर पर सीधे रखने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि वे गंभीर रोगियों के लिए मशीनों पर बहुत अधिक निर्भर होने पर महामारी के शुरुआती दिनों का विरोध करते हैं।

 

 

वेंटिलेटर ऐसी मशीनें हैं जो साँस लेने में ले जाती हैं और इंट्यूशन नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से गले के माध्यम से एक मरीज के फेफड़ों में नलियों को डालने की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन थेरेपी, इस बीच, एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है जिसमें ऑक्सीजन को फेस मास्क के माध्यम से या नाक प्रवेशनी (ट्यूब) के माध्यम से आपूर्ति की जाती है।

 

सरकारी अस्पताल में जल्द ही बेड पर ऑक्सीजन लाइनें हो सकती हैं

 

ऑक्सीजन थेरेपी COVID-19 के गंभीर मामलों के लिए उपयोगी साबित हो रही है और सरकार उस्मानिया जनरल अस्पताल, गांधी अस्पताल और तेलंगाना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च में बेड तक सीधी ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ स्थापित करने की योजना बना रही है।

 

वार्डों को ऑक्सीजन वार्ड कहा जाएगा और इसे बनाने में एक महीने का समय लग सकता है। वर्तमान में अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जाता है।

 

होम उपचार COVID रोगियों:

हल्के लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों के लिए घरेलू उपचार की सुविधा प्रदान करने के साथ, विशेषज्ञों द्वारा पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की भी सिफारिश की जा रही है। इसकी कीमत रुपये के बीच है। 8,000 से रु। बीच वजन 50,000 लीटर 20 लीटर भी देता है।

 

 

डॉ। अहद अली ने कहा, “यह उन लोगों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर घर पर सुरक्षित रखने के लिए हमेशा सुरक्षित है जो पहले से घरेलू उपचार के तहत हैं; क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता हो सकती है और यह हमेशा वेंटिलेटर से बेहतर है। ”

 

इसके अलावा, शहर में आपातकालीन ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदाता हैं। आपातकाल की जरूरत में वे एक कॉल दूर हैं।

Top Stories