कोरोना वायरस: चीन में पीड़ितों की संख्या 42 हजार के पार हुई!

कोरोना वायरस: चीन में पीड़ितों की संख्या 42 हजार के पार हुई!

चीन में कोरोना वायरस से हुई मौतों एक हजार का आंकड़ा भी पार कर दिया है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वायरस चीन में अभी तक 1011 लोगों की जान ले चुका है।

 

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट इन पर छपी खबर के अनुसार, मृतकों की संख्या में यदि फिलीपींस और हांगकांग में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत को मिला दिया जाए तो यह आंकड़ा 1013 हो जाता है। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, इस वायरस से पीड़ितों की संख्या 42,300 पर पहुंच गई है।

 

कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा वर्ष 2003 में फैली सीवियर अक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) से हुई मौतों से काफी ज्यादा है जिसके चलते 774 लोगों की मौत हुई थी।

 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का निरीक्षण करने के लिए सोमवार को मास्क पहनकर बीजिंग का दौरा किया। इस मौके पर जिनपिंग ने कहा कि वैसे तो स्थिति ‘बहुत गंभीर’ है लेकिन चीन इस महामारी पर पूर्ण जीत हासिल करेगा।

 

यह बीमारी उनके नेतृत्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आयी है। जिनपिंग इन दिनों ज्यादातर अपने घरों में ही रहे जबकि उनके नंबर 2 और प्रधानमंत्री ली क्विंग एवं अन्य वरिष्ठ कम्युनिस्ट पार्टी पदाधिकारियों ने विषाणु के केंद्र वुहान और अन्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

 

चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नए टेस्ट विकसित किया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट महज 15 मिनट में आ जाएगी।

 

इससे महामारी का रूप लेती इस बीमारी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के समय में बचत होगी। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, तियानजिन यूनिवर्सिटी ने बीजिंग बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर इस जांच किट का विकास किया है।

 

इस जांच किट का फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है और इसके बाद इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य नियामक को भेजा जाएगा।

Top Stories