ईरान: कोरोना वायरस से सुप्रीम लीडर के करीबी की मौत!

ईरान: कोरोना वायरस से सुप्रीम लीडर के करीबी की मौत!

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी के सलाहकार परिषद के एक सदस्य की कोरोना वायरस से मौत की खबर है। ईरान के सरकारी रेडियो ने इसकी सूचना दी।

 

आज तक पर छपी खबर के अनुसार, रेडियो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपेडिएंसी काउंसिल के सदस्य मोहम्मद मिरमोहम्मदी की मौत हो गई. वे 71 वर्ष के थे।

 

यह काउंसिल खुमैनी को सलाह देती है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि इस काउंसिल का काम खुमैनी और संसद के बीच विवादों को निपटाना है।

 

इस घटना की खबर तब आई है जब ईरान में कई शीर्ष अधिकारियों के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की सूचना है। कोरोना वायरस ने ईरान में महामारी का रूप ले लिया है क्योंकि चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मौत की खबर ईरान से है।

 

बता दें, ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। आलम यह है कि ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब महिला एवं पारिवारिक मामलों की उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई हैं।

 

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए ईरान ने सोमवार को अपने विदेश मंत्रालय की ओर से एक ऑनलाइन ब्रीफिंग कार्यक्रम का आयोजन किया क्योंकि ब्रिटेन ने वहां से अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को हटाना शुरू कर दिया है।

 

ईरान ने अभी तक कोविड-19 बीमारी से होने वाली 54 मौतों के साथ नोवल वायरस के 978 मामलों की पुष्टि की है। पूरे मध्य पूर्व में देखें तो कोरोना वायरस के 1,150 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें अधिकांश ईरान से जुड़े हुए हैं।

 

विशेषज्ञों का मानना है कि ईरान में संक्रमणों से होने वाली मौतों का प्रतिशत 5.5 प्रतिशत है, जो अन्य देशों की तुलना में बहुत अधिक है। कहा जा रहा है कि ईरान में मरीजों की संख्या मौजूदा आंकड़ों की तुलना में बहुत अधिक हो सकती है।

Top Stories