कोरोना वायरस से चीन के वुआन में करीब 75, 000 लोग संक्रमित हैं!

कोरोना वायरस से चीन के वुआन में करीब 75, 000 लोग संक्रमित हैं!

75 हजार से अधिक लोग हैं पीड़ित सरकारी दावे से अलग किया सर्वेक्षण दुनिया के अन्य देशों तक पहुंची विषाणु कई सप्ताह तक अन्य देशों में फैलेगी सकती है यह जानलेवा बीमारी।

 

वुहान शहर में कोरोना वायरस के बारे में चीन की सरकार का दावा गलत भी हो सकता है। एक स्वतंत्र एजेंसी के सर्वेक्षण में यह बात कही गयी है। इस सर्वेक्षण का अनुमान है कि वहां 75800 लोग अब तक इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

 

राष्ट्रीय खबर डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, इसके अलावा अनेक लोग विषाणु से प्रभावित होने के बाद चीन तथा अन्य देशों तक भी चले गये हैं। उनपर इस वायरस का असर आने वाले दिनों में देखने को मिलना लगभग तय है।

 

सर्वेक्षण से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वायरस से पीड़ित लोगों में बीमारी के लक्षण अगले एक अथवा दो सप्ताह के भीतर देखने को मिलने लगेंगे।

 

तब जाकर इस बात का सही अनुमान लगाया जा सकेगा कि दरअसल कितने लोग इस वायरस की चपेट में आये हैं। वैसे इससे प्रभावित लोगों के माध्यम से अन्य शहरों और देशों में भी इसका प्रसार हो रहा है।

 

सिर्फ रोग की पहचान नहीं होने की वजह से खुद रोगी को भी यह पता नहीं है कि वह खुद इस विषाणु को दूसरों तक पहुंचा रहा है।

 

यानी चीन से जो वायरस लेकर कहीं और गया है, उससे प्रभावित लोगों के आने वाले दिनों में बीमार पड़ने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। एक प्रसिद्ध मेडिकल पत्रिका लांसेट में इसके बारे में जानकारी दी गयी है।

Top Stories