WHO ने दी चेतावनी- कोरोना वायरस दिन पर दिन बद से बदतर होता जा सकता है

WHO ने दी चेतावनी- कोरोना वायरस दिन पर दिन बद से बदतर होता जा सकता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को चेतावनी (warned) दी है कि यदि सभी देश बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सावधानियों (Basic health care precautions) का पालन नहीं करते हैं तो तेजी से फैलती कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दिन पर दिन और भी बदतर होते जाने की संभावना है.

जिनेवा (Geneva) में डब्ल्यूएचओ (WHO) मुख्यालय से एक वर्चुअल ब्रीफिंग (Virtual Briefing) में महानिदेशक (Director) टेडरोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, “मुझे बिना लाग-लपेट कहने दें, बहुत सारे देश गलत दिशा में जा रहे हैं, वायरस सार्वजनिक जीवन (Public Life) का दुश्मन नंबर एक बना हुआ है.”

दुनिया भर में कोरोना रोगी 1.3 करोड़ हुए
उन्होंने कहा, “यदि बुनियादी बातों का पालन नहीं किया जाता है, जो इस महामारी को जाने को वापस भेजने का एकमात्र तरीका है, तो यह खराब और बदतर से बदतर होता जायेगा. लेकिन इसे इस तरह नहीं होना चाहिए.”

रॉयटर्स की सूची के मुताबिक सोमवार को दुनिया भर में संक्रमण 1.3 करोड़ से ऊपर चला गया. इस महामारी में सिर्फ पांच दिनों में दस लाख से अधिक रोगियों की बढ़ोत्तरी हो गयी. यह महामारी अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बन चुकी है.

भारत में कुल आंकड़े 9 लाख के पार हुए
वहीं भारत में अब तक कोविड-19 (Covid-19) के 9 लाख से ज्यादा मामले हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सोमवार सुबह के अपडेट के मुताबिक देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 28 हजार 701 नए मरीज मिले जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 लाख 78 हजार 254 हो गई थी. अब ये आंकड़ा 9 लाख को पार कर गया है. देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या भी 23 हजार 173 हो गई है. देश में फिलहाल 3 लाख एक हजार 609 एक्टिव केस हैं.

वहीं इस बीच राहत की बात ये है कि देश में रिकवरी रेट (Recovery Rate) लगातार बढ़ रहा है. केंद्र ने सोमवार को कहा कि 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 से मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत 63.02 प्रतिशत से बेहतर है. केंद्र ने कहा कि उसके द्वारा राज्य सरकारों के समन्वय में उठाए गए कदमों से मरीजों के ठीक होने की दर में “क्रमिक बढ़ोतरी” हुई.

Top Stories