देश ‘आर्थिक आपातकाल’ जैसी स्थिति का सामना कर रहा है- कांग्रेस

देश ‘आर्थिक आपातकाल’ जैसी स्थिति का सामना कर रहा है- कांग्रेस

कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था की नरमी पर रविवार को चिंता जताई और कहा कि देश ‘आर्थिक आपातकाल’ जैसी स्थिति का सामना कर रहा है। कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने भाजपा पर लोगों का ध्यान अपनी विफलताओं से हटाने का आरोप लगाया।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, उन्होंने वाहन क्षेत्र में नरमी का मुद्दा उठाया। सिंघवी ने कहा कि वाहन उद्योग में नरमी का चलन अचानक से नहीं आया है। सिंघवी ने कहा कि वाहनों की बिक्री में 31 प्रतिशत गिरावट आई है। यह यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार नौंवे महीने की गिरावट रही।

सिंघवी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, जुलाई 2018 के बाद के 13 महीनों में से 12 महीनों में वाहनों की बिक्री गिरी है। यह विश्व के चौथे सबसे बड़े वाहन बाजार में तेज नरमी का संकेत देता है। उन्होंने शेयर बाजार में गिरावट और बढ़ते राजकोषीय घाटे के मुद्दों को भी उठाया।

इसके अलावा उन्होंने जीडीपी के गिरते आंकड़ों, घटते श्रम बल, रियल एस्टेट क्षेत्र में नरमी, लगातार कमजोर होता रुपया, गिरता प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेश में कमी आने के मुद्दे उठाए। साथ ही सिंघवी ने राजग सरकार पर ठोस आर्थिक नीति नहीं लाने का भी आरोप लगाया।

Top Stories