Sunday , May 27 2018

देश ने मानवाधिकार के एक महान चैम्पियन को खो दिया

पाॅपुलर फ्रंट आॅफ इंडिया के चेयरमैन ई. अबूबकर ने जस्टिस राजिंदर सच्चर के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने जस्टिस सच्चर को एक महान व्यक्ति बताते हुए कहा कि उन्हें भारतीय मुसलमानों के पिछड़ेपन के जायज़े के लिए बनाई गई प्रधानमंत्री की उच्च स्तरीय कमेटी की रिपोर्ट के निर्माता के तौर पर हमेशा याद रखा जाएगा, जिसे सच्चर रिपोर्ट के नाम से जाना जाता है।

इसी रिपोर्ट के कारण उनका नाम मुस्लिम समाज के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर काफी प्रसिद्ध हुआ और इस नाम ने कई विकास योजनाओं को प्रेरणा देने का काम किया। उनके व्यापक तथा विश्लेषणात्मक अध्ययन ने सरकारी आंकड़ों की रोशनी में ही मुस्लिम समुदाय के पिछड़ेपन को बयान किया है, यहाँ तक कि उनकी आलोचना करने वाले भी रिपोर्ट की निष्पक्षता पर सवाल नहीं उठा सकते।

जस्टिस सच्चर हमेशा ही न केवल अल्पसंख्यकों के अधिकारों बल्कि भारत के सभी पिछड़े वर्गों के संवैधानिक व लोकतांत्रिक अधिकारों के चैम्पियन रहे थे। वह मानव अधिकार आंदोलनों में काफी सक्रिय रहे थे और उन्होंने कई फैक्ट फाइंडिंग मिशन का नेतृत्व भी किया था। ई. अबूबकर ने जस्टिस सच्चर के परिजनों के साथ अपनी संवेदना व्यक्त की।

TOPPOPULARRECENT