कोविड-19: चीन में बने टीके से पाकिस्तान लड़ेगा पाकिस्तान!

कोविड-19: चीन में बने टीके से पाकिस्तान लड़ेगा पाकिस्तान!

पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के खिलाफ चीन में तैयार टीके के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू किया है। पाकिस्तान में दस हजार लोग इस टीके के ट्रायल में हिस्सा लेंगे। 

दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी को काबू करने के लिए टीके का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। दुनिया की कई दवा कंपनियां जी-जान से टीका तैयार करने में जुटी हैं।

चीन की कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स भी इनमें शामिल है। उसने जो टीका तैयार किया है, उसके ट्रायल का तीसरा चरण शुरू हो गया है। इस ट्रायल में सात देशों में 40 हजार लोग हिस्सा लेंगे. इनमें दस हजार लोग पाकिस्तान से होंगे।

कैनसीनो कंपनी के बनाए टीके को एडी5-एनसीओवी नाम दिया गया है। इसके तीसरे चरण का ट्रायल शुरू करने की अनुमति पाकिस्तान सरकार ने अगस्त महीने में ही दे दी थी।

अब पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने मंगलवार को ट्रायल शुरू होने की घोषण की।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए देश की सेना ने जो मुहिम छेड़ रखी है, उसकी निगरानी और प्रबंधन का काम उमर ही देख रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि तीसरे चरण के ट्रायल के शुरुआती नतीजे चार से छह महीने में आने की उम्मीद है।

इस्लामाबाद के जिस अस्पताल में यह ट्रायल शुरू हुआ है, वहां के डॉक्टरों को उम्मीद है कि हर दिन 20 से 25 लोग ट्रायल के लिए आएंगे। आने वाले दिनों में उनकी योजना इसे दूसरे शहरों के अस्पतालों में ले जाने की भी है।

ट्रायल का नेतृत्व करने वाले हसन अब्बस जहीर ने बताया, हमारी टीम पहुंच गई है और उन्होंने हमें बताया कि बहुत सारे लोग ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए आगे आए हैं, और यह बहुत ही उत्साहजनक बात है।

साभार- डी डब्ल्यू हिन्दी

Top Stories