अब घर पर ही कर पाएंगे कोरोना वायरस का सेल्फ-टेस्ट, अपोलो हॉस्पिटल ने शुरू की ये सर्विस

अब घर पर ही कर पाएंगे कोरोना वायरस का सेल्फ-टेस्ट, अपोलो हॉस्पिटल ने शुरू की ये सर्विस

Coronavirus के चलते देशभर के कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिया गया है। लोगों को घर में रहने की हिदायत दी जा रही है। लेकिन इन सब में लोगों की एक मुश्किल यह भी है कि अगर उन्हें अपनी तबियत में कुछ खराबी लगे तो वो डॉक्टर को कैसे दिखाने जाएं? हालांकि, इसका उपाय Apollo Hospital ने निकाल लिया है। Apollo Hospital ने अच्छी पहल करते हुए एक सेल्फ टेस्ट ऑन मोबाइल जारी किया है जिसके जरिए लोग घर बैठे ही कहीं आप इस वायरस से संक्रमित तो नहीं हैं। अगर इस टेस्ट के बाद आपको लगता है कि आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

जानें Apollo Hospital की इस पहल के बारे में: हम सभी के पास मोबाइल तो होता ही है। इसमें एक सेल्फ टेस्टिंग अस्समेंट है। इसे AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा चलाया जा रहा है जिससे लोग यह जान पाएंगे कि उनका मौजूदा रिस्क लेवल कितना है। हमने इस टेस्ट को खुद पर टेस्ट कर देखा जिसके स्क्रीनशॉट्स हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1. पहले स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि आपसे आपकी उम्र पूछी जाएगी। इसके बाद आपका जेंडर यानी लिंग पूछा जाएगा। फिर आपके शरीर का तापमान कितना है। क्या आप निम्न में से कोई लक्षण तो नहीं हैं।

अब घर पर ही कर पाएंगे कोरोना वायरस का सेल्फ-टेस्ट, अपोलो हॉस्पिटल ने शुरू की ये सर्विस 1

फोटो साभार: Apollo

2. दूसरे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि आपसे एक बार फिर से लक्षणों की जानकारी ली जाएगी। फिर आपकी ट्रैवल हिस्ट्री पूछी जाएगी। आखिरी में आपसे आपकी पिछली बिमारी के बारे में पूछा जाएगा।

अब घर पर ही कर पाएंगे कोरोना वायरस का सेल्फ-टेस्ट, अपोलो हॉस्पिटल ने शुरू की ये सर्विस 2

3. सभी जवाब देने के बाद आपको आपको COVID Risk Result मिलेगा। हालांकि, आपको इसमें एकदम सही जानकारी भरनी होगी। अगर आप गलत जानकारी भरते हैं तो आपको सही रिजल्ट मिल पाना मुश्किल होगा।

आपको बता दें कि इस सुविधा के अलावा Apollo ने अपनी वेबसाइट पर एक इमरजेंसी नंबर भी दिया है जिसे किसी आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नंबर Call 08047192606 है।

Top Stories