Saturday , December 16 2017

नदी में नहा रही लड़की को दबोच ले गया मगरमच्छ

कानपुर। इटावा जिले में 20 साल की लड़की पर मगरमच्छ ने हमला कर दिया जिससे उसकी जान चली गई। हादसा राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य के चकरनगर इलाके में हुआ। नीरज नामक लड़की नदी के घाट पर नहा रही थी तभी मगरमच्छ ने उस पर हमला कर दिया।

 

 

जब तक उसके परिवार वाले कुछ समझ पाते, मगरमच्छ नीरज को पानी में ले जाकर गायब हो गया। अभयारण्य के अधिकारियों ने बताया कि वह स्थानीय लोगों की मदद से लड़की का शव खोजने की कोशिश में लगे हुए हैं। लड़की के परिवार ने बताया कि एकादशी होने के कारण वह परंपरा अनुसार पानी में स्नान कर रही थी।

 

 

पर्यावरणविदों ने बताया कि यह मगरमच्छों का प्रजनन का समय होता है और संभव है कि नीरज गलती से उनके अंडों के पास चली गई हो। चंबल के वन अधिकारी ने बताया, ‘मगरमच्छ इस सीजन में अंडे देते हैं। अगर कोई अंडों के करीब आता है तो मादा मगरमच्छ आक्रामक हो जाती हैं। लोगों को ऐसे समय में नदी के किनारों से दूर रहना चाहिए।’

 

 

 

चंबल के राष्ट्रीय अभयारण्य में सैकड़ों मगरमच्छ रहते हैं। इलाके में पिछले साल हुई गणना में करीब 500 मगरमच्छ थे। पर्यावरणविदों का मानना है कि चंबल नदी का जलस्तर कम होने के कारण मगरमच्छों के हमले बढ़ गए हैं।

TOPPOPULARRECENT