चक्रवात गुलाब: तेलंगाना में भारी बारिश; 29 सितंबर तक जारी रहेगा

, ,

   

मध्यरात्रि में तट को पार करने वाले चक्रवात गुलाब से जुड़ा राज्य का तूफानी मौसम तेलंगाना के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रहा है। सोमवार को चक्रवात के कारण शहर के कई निचले इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे जीएचएमसी के प्रवर्तन सतर्कता और आपदा प्रबंधन (ईवी एंड डीएम) निदेशक ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा।

सुबह सात बजे के आसपास शुरू हुई बारिश पूरे दिन जारी रही, जिससे कई जगहों पर जलभराव हो गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ और विभिन्न क्षेत्रों में कई अपार्टमेंट के तहखाने में भी घुस गया। दिलसुखनगर, कापरा, मेहदीपट्टनम, मलकपेट और जुबली हिल्स में भारी बारिश की खबरें हैं। साथ ही कुछ इलाकों में गरज और बिजली गिरने के भी संकेत हैं।

तेलंगाना स्टेट डेवलपमेंट प्लानिंग सोसाइटी (TSDPS) द्वारा शाम 7 बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार। हैदराबाद में, सबसे अधिक वर्षा राजेंद्र नगर में 101.8 मिमी दर्ज की गई, इसके बाद रामचंद्रपुरम और पाटनचेरुवु में 75.5 मिमी, मलकपेट में 75.3 मिमी, कपरा में 74.5 मिमी और मलकाजगिरी में सबसे कम 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।


शाम 7 बजे तक राज्य में, सबसे अधिक 151.5 मिमी बारिश खम्मम जिले के बछोडू में हुई, इसके बाद मुलुगु जिले के मल्लमपल्ली में 113.8 मिमी और रंगा रेड्डी जिले के राजेंद्रनगर में 101.8 मिमी बारिश हुई।

राज्य में अगले 24 घंटों के लिए, कामारेड्डी, निजामाबाद जिलों में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है, निजामाबाद, कामारेड्डी, संगारेड्डी, मेडक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, निर्मल, निजामाबाद में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। कामारेड्डी, संगारेड्डी, मेडक, मेडचल-मलकजगिरी, सिद्दीपेट, राजन्ना सिरसिला, पेद्दापल्ली, करीमनगर, वारंगल अर्बन, वारंगल ग्रामीण, महबूबाबाद, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम जिले में पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आईएमडी ने अगले 24 घंटों के लिए तेलंगाना के लिए फ्लैश फ्लड अलर्ट भी जारी किया।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने एक दिन पहले ही हाई अलर्ट घोषित कर दिया था और जमीनी स्तर की टीमें तैयार कर ली हैं। जीएचएमसी की डीआरएफ और मानसून टीमों ने जलभराव वाले क्षेत्रों में काम करना शुरू कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को चक्रवात के कारण अगले दो दिनों यानी 28 सितंबर और 29 सितंबर को हैदराबाद में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी दी है।

इसकी मौसम रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात गुलाब का प्रभाव 29 सितंबर तक रह सकता है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से 22 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। सेल्सियस, टीएसडीपीएस ने कहा।

जीएचएमसी के सतर्कता और प्रवर्तन निदेशक विश्वजीत कंपाती ने भी जोनल आयुक्तों, उपायुक्तों और विभागाध्यक्षों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने उन्हें विशेष रूप से भीतरी इलाकों के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी। नागरिक निकाय के कर्मचारियों को भी फोन कॉल का जवाब देने के लिए तत्काल कार्रवाई करने और नावों, पंपों, अन्य आवश्यक उपकरण और मशीनरी उपलब्ध कराने के लिए सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

इसके लिए हैदराबाद कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया है। नागरिकों को सलाह दी जाती है कि यदि आवश्यक हो तो हेल्पलाइन नंबर 040- 2320 2813 पर संपर्क करें। ताजा निर्देश के अनुसार कलेक्ट्रेट में दो अधिकारी मौजूद रहें। कलेक्टर एल शरमन ने फोन का तुरंत जवाब देने के निर्देश जारी किए हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान, कामेपल्ले, खम्मम जिले में सबसे अधिक 118.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, नगुला वंचा, खम्मम जिले में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सबसे कम न्यूनतम तापमान विकाराबाद जिले के बंटवाराम में 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हैदराबाद में पिछले 24 घंटों के दौरान, कापरा (सर्कल नंबर 1, कपरा) में 11.3 मिमी की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, गणक भवन (सर्कल नंबर 17, खैरताबाद) में अधिकतम अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जुबलीहिल्स (सर्कल नंबर 18, जुबलीहिल्स) में दर्ज किया गया।

भारी बारिश का वीडियो Netizens ने ट्विटर पर शेयर किया