VIDEO: साउथ अफ्रीका के नये राष्ट्रपति का ऐलान, सीरिल रामफोसा होंगे नये राष्ट्रपति

VIDEO: साउथ अफ्रीका के नये राष्ट्रपति का ऐलान, सीरिल रामफोसा होंगे नये राष्ट्रपति

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद आज संसद ने सीरिल रामाफोसा देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया है। यह जानकारी सत्ताधारी पार्टी एएनसी ने दी। एएनसी (अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस) जिसको संसद में बहुमत प्राप्त है ने कहा कि वे राष्ट्रपति पद के लिए रामाफोसा को नामांकित करेगी।

बता दें कि वे दक्षिण अफ्रीका के एक धनी बिजनेसमैन हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा, मतदान के बाद सीरिल रामफोसा केपटाउन स्थित संसद में सदस्यों को संबोधित करेंगे।

बताया जाता है कि एएनसी पार्टी ने उन पर 9 सालों के शासनकाल में भ्रष्टाचार और घोटालों सहित आर्थिक मंदी का आरोप लगाया था। इसके साथ ही अपनी लोकप्रियता में कमी आने के कारण जुमा ने एक टेलीविजन प्रोग्राम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले एएनसी ने ज़ुमा को पद से इस्तीफा देने के लिए कहा और जब उन्होंने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया तब संसद ने उन्हें विश्वास मत से निकाल देने की धमकी दी थी।

इसके बाद बुधवार को एक टीवी साक्षात्कार में जुमा ने कहा कि उन्होंने 1959 में पार्टी को ज्वाइन किया था और जिस पार्टी के लिए उन्होंने दशकों तक संघर्ष किया है आज उनसे ही काफी अनुचित व्यवहार किया जा रहा है। जैकब जुमा के शासनकाल में 2014 में सीरिल रामाफोसा उप-राष्ट्रपति के पद पर थे।

Top Stories