Saturday , August 18 2018

गुजरात- दलित व्यक्ति की पीट-पीटकर की हत्या, विडियो वायरल होने के बाद 5 गिरफ्तार

देशभर में दलितों के खिलाफ हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही. अब गुजरात के राजकोट से एक दलित व्यक्ति की फैक्ट्री के मालिक द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने का दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. दलित की पिटाई का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है.

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री मालिक ने दलित व्यक्ति की पत्नी की भी बेरहमी से पिटाई की. गुजरात के दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवानी ने दलित युवक की पिटाई का वीडियो ट्वीट किया है.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दलित व्यक्ति को गेट पर रस्सी से बांधकर पीटा जा रहा है. हालांकि शुरुआत में फैक्ट्री का ही कोई अन्य मजदूर उसकी पिटाई करता दिखता है.

बाद में फैक्ट्री मालिक आता है और दलित की पिटाई कर रहे मजदूर के हांथ लोहे का रॉड ले लेता और फिर खुद दलित व्यक्ति की पिटाई शुरू कर देता है.

जानकारी के मुताबिक, फैक्ट्री मालिक की पिटाई से मृत दलित व्यक्ति 40 वर्षीय मुकेश सावजी वानिया कचरा बीनने का काम करता था. रविवार को मुकेश अपनी पत्नी के साथ कचरा इकट्ठा करने निकला था और एक फैक्ट्री के पास दोनों पति-पत्नी कचरा बीनने लगे.

तभी फैक्ट्री के चार-पांच लोग आए और फैक्ट्री के पास कचरा बीनने से दोनों को मना करने लगे. फैक्ट्री के पास से कचरा बीनने का विरोध करते हुए उन लोगों ने दोनों को पकड़ लिया और बुरी तरह पिटाई कर दी.

 

फैक्ट्री मालिक सहित कई लोगों ने कचरा बीनने वाली महिला को मारपीट कर वहां से भगा दिया. लेकिन दलित व्यक्ति को बंधक बना लिया. बताया जा रहा है कि पीट-पीटकर हत्या करने से पहले लोगों ने मुकेश से उसकी जाति भी पूछी थी.

मुकेश को बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. पुलिस ने दलित एट्रोसिटीज एक्ट के तहत हत्या का केस दर्ज कर लिया है. मुकेश और उनका परिवार पांच दिन पहले ही यहां काम की तलाश में आया था. मुकेश मूल रूप से गुजरात के ही सुरेंद्रनगर का रहने वाला था और उसके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटी और एक बेटा है.

TOPPOPULARRECENT