दाऊद इब्राहीम की ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन समेत कई देशों में संपत्ति- रिपोर्ट

दाऊद इब्राहीम की ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन समेत कई देशों में संपत्ति- रिपोर्ट

भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति भारत के अलावा ब्रिटेन, स्पेन, यूएई, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में फैली हुई है। द टाइम ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। यह रिपोर्ट एमसी-माफिया : ए जर्नी थ्रू ग्लोबल क्रिमिनल अंडरवर्ल्ड नाम की किताब के लेखक मिशा ग्लेनी के इंटरव्यू पर आधारित है। यह किताब दाऊद समेत समेत कई वैश्विक अपराधियों पर लिखी गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक मैच फिक्सिंग और उगाही के आरोपी दाऊद की ब्रिटेन के मिडलैंड्स और दक्षिणी-पूर्वी इलाके में कई संपत्तियां हैं। कई देशों में उसकी दौलत का साम्राज्य फैला हुआ है। भारतीय अधिकारियों की ओर से तैयार डोजियर में खुलासा किया गया है। ब्रिटेन के कंपनीज हाउस एंड लैंड रजिस्ट्री के रिकॉर्ड और पनामा पेपर्स का अध्ययन करके यह डोजियर तैयार किया गया है।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डी कंपनी के नाम से कुख्यात दाऊद का नेटवर्क पाकिस्तान और भारतीय सीमा से ड्रग की तस्करी करता है। वह ड्रग्स को मुंबई बंदरगाह के जरिये यूरोप और उत्तरी अमेरिका में बेचता है। माना जाता है कि वह पाकिस्तान में छिपा है। इसमें आगे बताया गया है कि वैश्विक आपराधिक गिरोह ब्रिटेन का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं। दाऊद ब्रिटेन का इस्तेमाल मनी लांड्रिंग के लिए करता है। एसेक्स और कैंट में उसकी कई संपत्तियां हैं। लेखक के मुताबिक कानून की कमजोरियों के चलते दाऊद जैसे अपराधी फायदा उठा रहे हैं।

Top Stories