Sunday , September 23 2018

VIDEO : दुनिया में सबसे ज्यादा डराने वाले हथियारों में से एक S-400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल असद की सुरक्षा करेगी!

मास्को : अमेरिका को रूसी वायु रक्षा के नेटवर्क का डर है जो 248 मील की दूरी पर एक बार में 80 विमानों को गोली मार सकता है और यह ‘दुनिया में सबसे ज्यादा डराने वाले हथियारों में से एक है’ मॉस्को और वाशिंगटन के बीच बढ़ते तनावों के बीच रूस ने सीरिया पर अपने घातक S-400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल प्रणाली की तैनाती कर दी है इसके उपयोग से किसी भी अमेरिकी मिसाइल को मारा जा सकता है और पुतिन तो ऐसा ही कसम खा रखी है। सीरियाई तानाशाह बशर अल असद शासन की हिफाजत के लिए एस-400 रक्षा मिसाइलों द्वारा संरक्षित किया गया है।

एस-400 एक साथ 80 लक्ष्य तक शूटिंग करने में सक्षम है और 10,000 मील प्रति घंटे से अधिक यात्रा करने में सक्षम है। रूस ईरान और तुर्की को सिस्टम बेचने की उम्मीद कर रहा है, जो 400 मिलियन डॉलर में प्रति इकाई लिया जा सकेगा।
रूस के अनुसार S-400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सबसे उन्नत विमान, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें मध्यम दूरी की मिसाइलें भी शामिल हैं, और इसका उपयोग ग्राउंड ऑब्जेक्ट के विरुद्ध भी किया जा सकता है। S-400 को पहले 2015 में सीरिया में तैनात किया गया था, और इसके 248 मील की दूरी के साथ यह सीरिया सरकार को एयर कवर छतरी के रूप में सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। यह एक साथ 80 टार्गेट को शूटिंग करने में सक्षम है और कहा जाता है कि वह 10,000 मील प्रति घंटे से अधिक की यात्रा करने में सक्षम है।

रूस ईरान और तुर्की को इस प्रणाली को बेचने की उम्मीद कर रहा है, और अमेरिकी हार्डवेयर के खिलाफ एक सफल प्रदर्शन के लिए तैयार है, जो केवल प्रति यूनिट सिस्टम 400 मिलियन डॉलर का है। नवंबर 2015 में सीरिया की सीमा पर रूसी बम हमले के बाद एक तुर्की जेट ने संघर्ष के कगार पर होने के बाद रूस ने सीरिया में अपने बेस के लिए एस-400 की तैयारी शुरू कर दी थी। सूत्रों का कहना है कि यह संभावना है कि सीरिया पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के किसी भी हमले से बचने के लिए विमानों को शूट करने के लिए एक सुरक्षित प्राणाली है जो पर्याप्त दूरी से भी विमानों को गिराया जा सकता है।
TOPPOPULARRECENT