Saturday , September 22 2018

दिल्ली : अख्तर उल वसीह जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रोफ़ेसर एमीरेट्स नामजद

इस्लामिक अध्ययन के प्रोफेसर अख्तरुल वसीह को नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया (नेशनल इस्लामिक यूनिवर्सिटी) में प्रोफ़ेसर एमीरेट्स नामजद किया गया है। वर्तमान में वह मौलाना आजाद विश्वविद्यालय, जोधपुर के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं।

एक बहुमुखी व्यक्तित्व के रूप में उन्होंने कई औपचारिक और अनौपचारिक पदों पर कार्य किया है। जामिया के रजिस्ट्रार अहमद सिद्दीकी ने यह जानकारी दी है और कहा कि उनकी सेवाओं को देखते हुए यह सम्मान प्रदान किया गया है।

इससे पहले उनको उर्दू भाषा के संवर्धन के लिए राष्ट्रीय परिषद के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य जाकिर हुसैन इंस्टीट्यूट ऑफ इस्लामिक स्टडीज के निदेशक के रूप में काम किया है। पहले वह अजमेर में विश्व प्रसिद्ध चिश्ती सूफी संत की दरगाह समिति के अध्यक्ष भी थे।

गौरतलब है कि अख्तरुल वसीह को इस्लामिक अध्ययन, इस्लाम और असर-ए-जदीद (एक उर्दू त्रैमासिक), इस्लाम और आधुनिक युग (एक अंग्रेजी त्रैमासिक), रसाला जामिया (एक उर्दू मासिक), और इस्लाम और अंधुक युग के चार पत्रिकाओं के संपादक भी रहे हैं। उन्हें शिक्षाविदों के बीच एक मुस्लिम प्रवक्ता माना जाता है और साल 2013 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोफेसर अख्तरुल वसीह को उनकी सेवाओं के लिए पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था

TOPPOPULARRECENT