Tuesday , April 24 2018

अगले साल से दिल्ली को मिल जाएगा हज हाउस

दिल्ली से हज के लिए जाने वाले यात्रियों को अगले साल के मध्य में हज हाउस की सुविधा मिल जाएगी। दिल्ली सरकार ने द्वारका सेक्टर 22 में हज हाउस के लिए जमीन आवंटित की है जिसका प्रस्तावित लेआउट तैयार किया है। परियोजना में कम से कम 93.47 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसके लिए काम अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार हज हाउस में वातानुकूलित समेत अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, जिनमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शयनगृह, वीआईपी सूइट्स, आप्रवासन काउंटर, नमाज के लिए हॉल, रसोई और डाइनिंग हॉल शामिल होंगे। हज हाउस में एक पुस्तकालय भी होगा, जो ज्ञान का केंद्र और एक संग्रहालय के रूप में होगा जो भारत में हज यात्रा का इतिहास प्रदर्शित करेगा।

अन्य राज्यों के विपरीत, दिल्ली के पास अपना हज हाउस नहीं है। हर साल 15,000 से 20,000 हज यात्री दिल्ली से जाते हैं। दिल्ली के अलावा, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के हज यात्री भी शहर से ही अपनी यात्रा के लिए रवाना होते हैं। जम्मू और कश्मीर के उन लोगों के पास भी राष्ट्रीय राजधानी से जुड़ने का विकल्प है।

दिल्ली राज्य हज समिति के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद अरफी ने कहा कि द्वारका में हज हाउस तैयार हो जाने के बाद अपना स्वयं का कार्यालय होगा। उन्होंने कहा कि द्वारका सेक्टर 22 में हज में लगभग 350 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम हो जाएगा। परियोजना की स्थिति के बारे में राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस परियोजना को राजस्व विभाग से मंजूरी दे दी गई है और केवल फंड आवंटन शेष है।

TOPPOPULARRECENT