दिल्ली का एमसीडी स्कूल धर्म के नाम पर बंटा, हिंदू-मुस्लिम के अलग-अलग सेक्शन

दिल्ली का एमसीडी स्कूल धर्म के नाम पर बंटा, हिंदू-मुस्लिम के अलग-अलग सेक्शन
Click for full image

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की एक स्कूल में धर्म के आधार पर क्लास सेक्शन बनाने का मामला सामने आया है. दरअसल, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि वजीराबाद के एक प्राइमरी स्कूल में हिंदू और मुस्लिम बच्चों के अलग-अलग सेक्शन बनाए गए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, वजीराबाद, गली नंबर-9 में नॉर्थ एमसीडी ब्वॉयज स्कूल के अटेंडेंस रिकॉर्ड से पता चलता है कि धर्म के आधार पर अलग-अलग सेक्शन बनाए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार क्लास-1ए में 36 हिंदू, 1बी में 36 मुस्लिम, क्लास-2ए में 47 हिंदू, 2बी में 26 मुस्लिम और 15 हिंदू है. वहीं 2सी में 40 मुस्लिम छात्र हैं.

 

बता दें कि कक्षा 1 और 2 की तरह ही अन्य कक्षाओं में भी हिंदू और मुस्लिम के आधार पर सेक्शन का विभाजन किया गया है. स्कूल में कुछ ही सेक्शन ऐसे हैं, जिसमें हिंदू और मुस्लिम छात्र एक साथ पढ़ाई कर रहे हो. दरअसल, एमसीडी स्कूल में पांचवीं तक की पढ़ाई करवाई जाती है और हर सेक्शन में 30 बच्चे होते हैं.

हालांकि, स्कूल के इंचार्ज सीबी सिंह शेरावत ने धर्म के आधार पर सेक्शन विभाजित करने की बात से इनकार किया है. उनका कहना है कि सेक्शन में बदलाव एक प्रक्रिया है और यह हर स्कूल में होता है. यह प्रबंधन का फैसला था और हम देख सकते हैं कि अब शांति, अनुशासन और लर्निंग एनवायरमेंट है. बच्चे कभी-कभी लड़ाई करते थे.

वहीं उन्होंने ये भी कहा, ‘बच्चे धर्म के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन कई चीजों पर मनमुटाव होता था. कुछ बच्चे शाकाहारी हैं, इसलिए भी दूरियां है. हमें सभी शिक्षक और विद्यार्थी के हित में देखना होगा.’

Top Stories