दिल्ली वक्फ़ बोर्ड खोलेगा इंग्लिश मीडियम स्कूल

दिल्ली वक्फ़ बोर्ड खोलेगा इंग्लिश मीडियम स्कूल

मुस्लिम समुदाय के वंचित छात्रों को बेहतर शिक्षा देने और उन्हें मुख्यधारा में प्रवेश दिलाने के लिए दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की योजना बनाई है।

जानकारी के अनुसार दिल्ली वक्फ बोर्ड मुस्लिम बहुत इलाकों में 16 ऐसे स्कूल खोले जाएंगे, जिसमें आठवीं तक कक्षाएं होंगी। यह स्कूल मटिया महल, बल्लीमारान, ओखला, निजामुद्दीन, सीलमपुर और मुस्तफाबाद जैसे इलाकों में होंगे। वक्फ बोर्ड का टारगेट है कि अगले कुछ सालों में ऐसे 250 संस्थान खोले जाएं।

बोर्ड सदस्य हिमल अख्तर के अनुसार जिस इमारत में स्कूल चलाए जाएंगे उनकी पहचान कर ली गई है। प्रधानाध्यपक, शिक्षक और सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए इंटरव्यू जारी हैं। बोर्ड का कहना है कि इन स्कूलों में निम्न आय वर्ग से आने वाले छात्रों को दाखिला दिया जाएगा।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, हिमल के अनुसार, निम्न आय वर्ग के छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। उन्हें स्कूल जाने का मौका भी नहीं मिलता या वो जल्दी स्कूल छोड़ देते हैं।

अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने के पीछे योजना ये है कि वो बच्चे भी मुख्यधारा से जुड़कर इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपनी जगह बना सकें। मेरा मानना है कि इसी से समुदाय की समस्याओं को हल किया जा सकता है। इन स्कूलों के हर क्लास में 45 बच्चे होंगे।

Top Stories