Thursday , July 19 2018

सब्सिडी खत्म होने के बावजूद हज के खर्चे में भारी कमी

नई दिल्ली: हज पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म होने के बाद किराया महंगा होने के बजाय काफी सस्ता हो गया है। भारत सरकार की ओर से हज पर मिलने वाली सब्सिडी इस साल पूरी तरह खत्म कर दी गई है। लेकिन हज यात्रियों को डर था कि कहीं हज महंगा न हो जाये लेकिन अल्पसंख्यक मंत्रालय की कोशिशों से यह काफी सस्ता हो गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

2014 हज यात्रा के मुकाबले 16 से 45 फीसद हजयात्रा साल 2018 में सस्ता हुआ है। इस संबंध में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने पाने ऑफिस में पत्रकारों से बात करते हुए न सिर्फ यह कि उसकी विवरण बयान की बल्कि अपनी ख़ुशी का इज़हार भी किया।मिस्टर नकवी ने कहा कि यह बात तो सबको मालुम है कि इस साल से हज पर मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह से खत हो गई है और सरकार इस फैसले का 90 फीसद मिल्लत के लोगों ने स्वागत किया है और उनकी यह फ़िक्र थी कि कहीं इसकी वजह से से किराया में असामन्य वृद्धि न हो जाये।

उन्होंने कहा कि इस बात मैं काफी फिक्रमंद था लेकिन लगातार कोशिश करने का नतीजा है कि हज का किराया पहले के मुकाबले अब बहुत ही कम हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर हम 2013-14 के फ्लाइट के किराए की तुलना 2018 से करें तो अंदाज़ा होगा कि कहीं न कहीं 50 फीसद भी किराया कम हुआ है।

TOPPOPULARRECENT