Wednesday , September 19 2018

क्या ब्रिटेन को सीरिया हमलों में शामिल होना चाहिए? सर्वेक्षण में सिर्फ 22% ब्रिटीश ही सहमत 43% यूद्ध के खिलाफ

लंदन : इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मेई को डेविड डेविस द्वारा समर्थित किया गया है क्योंकि वह एक कॉमन्स वोट के बिना सीरिया पर अमेरिकी हमले में शामिल होने के लिए कैबिनेट की सदस्यता लेती है – मतदान के बावजूद सिर्फ 22% ब्रिटेन का समर्थन ही हासिल है. थेरेसा मई आज अपने मंत्रिमंडल को इकट्ठा कर रही है, जिसके बीच वह सीरिया के खिलाफ सैन्य हमलों में शामिल होने के लिए कॉमन्स वोटों को बुलाए जाने के लिए तैयार हैं।

प्रधान मंत्री ने मंत्रियों को लंदन वापस करने के लिए बुलाया है जो कुछ दिनों के भीतर असद शासन पर एक अमेरिकी नेतृत्व वाले हमले में शामिल होने के लिए उनके समर्थन की मांग करती है। मई ने जोर देकर कहा है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के चलते अनगिनत मौतें नहीं होना चाहिए डौमा में उत्पीड़न बढ़ी है. माना जा रहा है कि सैन्य प्रमुखों ने सीरिया की सीमाओं के भीतर जाने के लिए टॉमहॉक क्रूज़ मिसाइलों से सशस्त्र ब्रिटिश पनडुब्बियों का आदेश दिया है। आज ब्रेक्सिट सचिव डेविड डेविस ने प्रधानमंत्री को मजबूत किया था।

2013 में सीरिया में सैन्य कार्रवाई के खिलाफ मतदान के बावजूद, जब डेविड कैमरन एक अन्य रासायनिक हथियारों के आक्रोश का जवाब देना चाहता था, डेविस ने संकेत दिया था कि वह इस बार इसका समर्थन करने के लिए तैयार हैं। लंदन में एक सम्मेलन में पूछा गया कि उन्होंने पहले से हमलों का विरोध क्यों किया था, डेविस ने कहा ‘इसलिए क्योंकि उन्होंने (कैमरन) सबूत और खुफिया जानकारी प्रदान नहीं किए थे, और दूसरा क्योंकि वहां उचित योजना नहीं था जो ठीक से सोचा गया हो। ‘उन दो चीजों का मुझे आश्वासन दिया गया है और आज हम जवाब दे रहे हैं।’

लेकिन एक सर्वेक्षण ने सुझाव दिया है कि जनता को सैन्य कार्रवाई के बारे में विश्वास नहीं है – सिर्फ 22 फीसदी लोग कह रहे हैं कि वे पक्ष में हैं और 43 फीसदी वोटों के खिलाफ हैं। रूस के साथ एक सैन्य टकराव के बावजूद, ईस्टर अवकाश से सांसदों को याद करने के लिए कोई तैयारी नहीं की जा रही है। यह समझ में नहीं आता है 10 की संख्या का मानना ​​है कि यह संसद से पूछताछ के बिना हमला शुरू कर सकता है। डोनाल्ड ट्रम्प नाटकीय रूप से रूस को ‘तैयार हो जाओ’ कह कर कल संकट को बढ़ा दिए हैं क्योंकि ‘अच्छा और नया और स्मार्ट’ क्रूज मिसाइल आ रही होगी। उन्होंने व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति असद का सहयोग नहीं करने की चेतावनी दी, जिसे उन्होंने ‘हत्यारा जानवर’ के रूप में वर्णित किया था।

TOPPOPULARRECENT