डॉक्टरों ने कश्मीर के मोहम्मद असीम को आठ घंटे की सर्जरी के बाद नई जिंदगी दी

डॉक्टरों ने कश्मीर के मोहम्मद असीम को आठ घंटे की सर्जरी के बाद नई जिंदगी दी
Click for full image

गुरुग्राम: गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने साफापुर कश्मीर के नागरिक तीन साला मोहम्मद असीम को नई जिंदगी दी। लगभग आठ घंटे की लंबी सर्जरी के जरिए डॉक्टरों ने आसिम को पैदाइश से चली आ रही बीमारी से निजत दिलाया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अस्पताल के पेडियाट्रिक सर्जरी के डायरेक्टर और विभाग के प्रमुख डॉक्टर विजय अग्रवाल ने बताया कि बच्चे की डबल रूट ट्रांसलोकेशन (डीआरटी) सर्जरी कर के कामयाब ऑपरेशन किया गया। यह सर्जरी करना आसान नहीं था, लेकिन इसमें डॉक्टरों ने कमियाबी हासिल की।

डॉक्टर अग्रवाल ने बताया कि दिल में चार अलग अलग नली होती है तो अलग अलग जगह खून पहुँचाने का काम करती है, लेकिन उन में दो नली बहुत अहम होती है, जो लंग्स में खून पहुंचती है और शारीर के दुसरे भाग में खून सप्लाई करती है। यह दोनों नली बदली हुई थी, जो नली लंग्स में पहुँचाने के लिए थी वह दूसरी जगह खून सप्लाई कर रही थी।

ऐसे में दोनों नलियों को ऑपरेशन करके ठीक किया गया। यह बड़ी मुश्किल सर्जरी होती है, लेकिन हम कामियाब रहे, साथ में दिल में एक बड़ा सुराख था, जिसकी वजह से उसके साँस लेने में परेशानी हो रही थी। ऐसे मामले देश में अबतक 5-6 के करीब ही मिले हैं।

Top Stories