Monday , December 11 2017

डोनाल्ड ट्रम्प दुनिया के ज्यादातर देशों में अलोकप्रिय नेता: प्यु रिसर्च सेंटर

वाशिंगटन। अमेरिका की नीतियों पर सभी देशों की नज़र होती है और इसलिए वहाँ के राष्ट्रपति के फैसले पर भी उनकी निगाहें टिकी रहती हैं। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की लोकप्रियता और उनके काम का आंकलन करने के लिए अमेरिका के ही प्यू रिसर्च सेंटर ने एक सर्वेक्षण किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ख़बर के मुताबिक इस सर्वेक्षण में कई तथ्य हैरान कर देने वाले हैं क्योंकि 37 देशों के 40 हजार लोगों से किए गए इस सर्वेक्षण में ट्रम्प पर लोगों का विश्वास कम हुआ है, और उन्हें बेहतर राष्ट्रपति के रूप में लोगों ने याद किया है। ज्यादातर लोगों ने माना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी नीतियां लगभग पूरी दुनिया में बदनाम हैं।

दिलचस्प बात यह है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की तुलना 37 में से केवल दो देशों की ट्रम्प के बारे में बेहतर राय है। यह दो देश हैं- इसराइल और रूस। भारत भी उन देशों में शामिल है जहां श्री ट्रम्प को उम्मीद भरी निगाहों से देखा जा रहा है।सर्वेक्षण में यह भी सामने आया है कि आगामी वर्ष में अमेरिका से उनका रिश्ता अच्छा नहीं होगा।

16 फरवरी से 8 मई के बीच किए गए इस सर्वेक्षण में कई रोचक परिणाम सामने आए हैं। सर्वेक्षण के दौरान लोगों से कई सवाल किए गए थे जिसके जवाब भी अलग तरह के हैं। यह सही है कि ट्रम्प ने सत्ता में आने के बाद वैश्विक मुद्दों पर अपनी छाप छोड़ने में देर नहीं की। उन्होंने नाटो देशों से अपने हिस्से का खर्च देने की बात स्पष्ट कही और खाड़ी देशों को क़तर से अलग-थलग करने के लिए प्रेरित भी किया।

उनकी नीतियों से अमेरिका के पुराने साथियों को भी झटका लगा है। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने ट्रम्प से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हें लगता है कि यूरोप अब अपने पुराने साथी पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकता है। सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रम्प के बाद पारंपरिक सहयोगियों का भरोसा भी अमेरिका में कम हुआ है। जर्मनी के 86 प्रतिशत लोगों को ओबामा पर विश्वास था, लेकिन ट्रम्प पर केवल 11 प्रतिशत लोगों को भरोसा है। हालांकि ट्रम्प को इज़राइल से दोस्ती बढ़ाने का सिला मिला है। वहाँ ओबामा की तुलना वे अधिक लोकप्रिय हैं।

TOPPOPULARRECENT