Thursday , July 19 2018

Du- ba- Du प्रोग्राम: निकाह के मामले में खूबसूरती के बजाय अख़लाक़ को तरजीह दें अभिभावक

हैदराबाद। निकाह के बंधन के लिए जोड़ा अल्लाहतआला तय करते हैं। यदि एक अच्छे परिवार में शादी की व्यवस्था हो जाती है, तो माता-पिता अल्लाह के प्रति आभारी होंगे। इस्लाम में निकाह को महत्व दिया गया है। यह विचार सुश्री उज्मा नाहेद (मुंबई) ने रविवार आसिफ नगर के शाही राजस्थान गार्डन में आयोजित फेस-टू-फेस वैवाहिक गठबंधन के 82 वें कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

उन्होंने अपने भाषण सियासत उर्दू दैनिक और इसके मिल्लत फंड को बधाई दी कि वह निकाह के बंधन के लिए सुविधाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने पूरे भारत में ऐसे कार्यक्रमों को करने की सियासत के प्रबंधन की सलाह दी। उन्होंने सियासत उर्दू दैनिक के प्रबंध संपादक जहीरुद्दीन अली खान को ऐसे अथक प्रयासों के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर प्रोफेसर मोइन अन्सारी (यूएस) ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए सियासत उर्दू दैनिक को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम अमेरिका और कनाडा में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। उन्होंने माता-पिता और अभिभावकों को सलाह दी कि निकाह के मामले में लड़की की खूबसूरती के बजाय उसके अख़लाक़ को तरजीह दें।

उन्होंने दु:ख जताते हुए कहा कि दहेज की बुराई के कारण कई माता-पिता को अपनी संपत्तियों को खोना पड़ा। यदि शादी पैगंबर मोहम्मद (सल्ल.) की सुन्नत के अनुसार की जाती है तो दुल्हन घर को स्वर्ग बना सकती है।

कार्यक्रम में जहीरुद्दीन अली खान ने इस सम्बन्ध में विस्तार से बताते हुए कहा कि हर साल 5000-6000 लड़कियां शादी करती हैं। उन्होंने बताया कि अब यह कार्यक्रम यूट्यूब, फेसबुक और स्काइप पर भी रखा गया है। हैदराबाद के बाहर के लोग भी इस कार्यक्रम को देख सकते हैं। उन्होंने आशा जताई की कि एक दिन आएगा जब हैदराबाद दुनिया के विभिन्न शहरों से जुड़ा होगा।

एस.एम. बिलाल ने ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए ज़हीरुद्दीन अली खान को बधाई दी। ज़ाहिद फारूकी ने कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम समन्वयक सैयद खालिद मोहिउद्दीन असद ने बताया कि समारोह 10:00 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित किया गया। समारोह के दौरान 400 लड़कियों और 125 लड़कों के वैवाहिक गठबंधन पंजीकृत किए गए।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कई जिलों के माता-पिता और अभिभावकों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। फैसल बिन अली अल-क्वाती (प्रोप्राइटर, रॉयल रीजेंसी गार्डन), मोहम्मद ताजुद्दीन, उपाध्यक्ष निदेशक, सदात अली खान, शिकागो, पीरजादा साजिद ने समारोह में सम्मानित मेहमानों के रूप में भाग लिया।

डॉ. अउब हैदरी, डॉ. नाजीम अली, डॉ. शेख सियादथ अली, डॉ. एसए मजीद, सुश्री लतीफुन्निसा, सुश्री रेहाना नवाज, सुश्री सना, सुश्री रईससूनिसा, सुश्री कौसर जहां, सुश्री आमिना फातिमा, सुश्री मोहम्मद बेगम, सुश्री इम्तियाज तरन्नुम ने पंजीकरण काउंटरों को संभाला। सुश्री फरीदा हैदरी ने महिलाओं का मार्गदर्शन किया। ज़ाहिद फारूकी ने सभी मेहमानों और आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

TOPPOPULARRECENT