Wednesday , September 26 2018

दुबई : बिना कर्मचारी ग्राहकों के भरोसे चलेगी किताबों की यह दुकान

यदि आप किताब पढ़ने के शौक़ीन हैं और दुबई में हैं तो शहर की प्रथम 24×7 ‘ट्रस्ट’ नामक किताबों की दुकान पर जाने का मौका मत छोड़िये जो बिना किसी ‘सहायक स्टाफ’ के साथ काम करेगी। ‘बुक हीरो’ नामक इस किताबों की यह दुकान दुबई के मरीना वॉक में एक मिनी पॉप-अप स्टैंड में लांच हुई। स्टोर में कोई कर्मचारी नहीं होगा, यह ग्राहकों के विश्वास पर कार्य करेगी।

इसमें 20,000 से अधिक उपन्यास हैं और इसका भुगतान ड्रॉप बॉक्स पर निर्भर है। सभी ग्राहक किताब की कीमत के पैसे को बॉक्स में डाल सकते हैं। है ना कमाल ? इसके मालिक मोंटेसेराट मार्टिन अमीरात के उद्यमी मोहम्मद अब्दुल्ला अल्कबैसी के साथ साझेदारी में इसको शुरू कर रहे हैं जो ग्राहक पर विश्वास रखते हैं।

मार्टिन ने गल्फ न्यूज से कहा कि हम कर्मचारियों को इसलिए नहीं नियुक्त करेंगे क्योंकि हम अपने ग्राहकों पर भरोसा करते हैं। पुस्तक की चोरी पर मार्टिन ने कहा कि कोई भी किताब चोरी नहीं करेगा और अगर कोई ऐसा करे तो मुझे सिर्फ 300 दिरहम का नुक्सान होगा जबकि कर्मचारियों की भर्ती के लिए काफी खर्च उठाना पड़ेगा।

पुस्तक प्रेमियों को कीमतों के अनुसार नेविगेट करना बहुत आसान होगा। पुस्तकों को हरे और पीले स्टिकर के साथ टैग किया गया है ताकि उनकी कीमतें 10 दिरहम से लेकर 20 दिरहम तक हो सकें। ऑफ़र पर ज्यादातर किताबें अंग्रेजी और अरबी में हैं हालांकि फ्रांसीसी, रूसी, स्पैनिश और चीनी किताबों की अच्छी मात्रा है।

TOPPOPULARRECENT