Sunday , May 27 2018

इक्वाडोर विकीलीक्स संस्थापक असांजे की सुरक्षा में 5 मिलियन डॉलर खर्च किया – रिपोर्ट्स

मेक्सिको : मीडिया ने बताया कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज ने लंदन में अपने दूतावास में समर्थन और संरक्षण के लिए इक्वाडोर ने एक जासूसी अभियान पर कम से कम 5 मिलियन डॉलर (लगभग 34 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं। द गार्जियन अख़बार द्वारा देखे गए दस्तावेजों से पता चला कि लाखों को “ऑपरेशन गेस्ट” नामक एक गुप्त खुफिया ऑपरेशन में रखा गया था और असांज के आगंतुकों, दूतावास के कर्मचारियों और यूके पुलिस की निगरानी के लिए अंडरवर्कर एजेंटों को रोजगार दिया गया था।

इसके अलावा, द गार्जियन और फोकस इक्वाडोर मीडिया आउटलेट की एक संयुक्त जांच ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि ऑपरेशन को पूर्व इक्वाडोर के राष्ट्रपति राफेल कोर्रिया और पूर्व विदेश मंत्री रिकार्डो पाटिनो द्वारा अनुमोदित किया गया था। समाचार पत्र के मुताबिक, सुरक्षा दल ने विकीलीक्स के संस्थापक की दैनिक गतिविधियों को मिनट के विवरण में भी दर्ज किया है, साथ ही इक्वाडोर के दूतावास के कर्मचारियों और अन्य आगंतुकों के साथ उनकी बातचीत भी दर्ज की है ।

यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद 2012 में असांजे ने लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिए हुये हैं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण से डर हुआ है जहां वह इराक युद्ध में खुफिया अमेरिकी फ़ाइल लीक किया था।

TOPPOPULARRECENT