ईद का चांद देखने में मदद करेगा यह वेबसाइट, समय पर दिखेगा चांद!

ईद का चांद देखने में मदद करेगा यह वेबसाइट, समय पर दिखेगा चांद!

पहली वेबसाइट लॉन्च पाकिस्तान ने चांद को देखने वाली कर दी है। पाकिस्तान द्वारा लॉन्च की गई इस वेबसाइट पर चांद के निकलने की सटीक जानकारी मिलेगी। रमजान एवं ईद की शुरुआत बताने में यह वेबसाइट की मदद करने वाली है।

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, चंद्र महीने की शुरुआत को लेकर जानकारी इस वेबसाइट के लॉन्च होने से मिल सकेगी। इस वेबसाइट को यूआरएल pakmoonsighting.pk है। वेबसाइट की लॉन्चिंग पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने की।

बता दें कि फवाद ने दो सप्ताह पहले ही वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर बनाने की घोषणा की थी। लॉन्चिंग के मौके पर फवाद ने कहा कि यह वेबसाइट रमजान, मुहर्रम और इदुल फितर जैसे इस्लामिक त्योहारों की तारीख के बारे में सटीक जानकारी देगी।

उन्होंने यह भी कहा कि इस वेबसाइट की लॉन्चिंग देश में ‘चांद दिखने के विवाद’ को खत्म करेगी। फवाद ने कहा कि इस वेबसाइट का फायदा सिर्फ पाकिस्तान को ही नहीं बल्कि दूसरे देशों को भी मिलेगा। देखते है कि यूजर के लिए ये वेबसाइट कितनी उपयोगी साबित होती है।

अगर बात करे वेबसाइट के फीचर्स के बारे में तो इसमें आपको अगले 5 साल तक का इस्लामिक कैलेंडर मिल जाएगा। इसके अलावा ग्रेगोरी कैलेंडर की तारीखें भी आपको मिलेंगी। साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि चंद्र महीने का पहला दिन कब पड़ेगा। इस साइट का मोबाइल ऐप भी तैयार किया जा रहा है ताकि लोगों को मदद अधिक-से-अधिक मिल सके।

Top Stories