Monday , November 20 2017
Home / Election 2017 / पहले चरण का चुनाव आज, मुस्लिम और जाट बहुल क्षेत्रों में 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर होगा मतदान

पहले चरण का चुनाव आज, मुस्लिम और जाट बहुल क्षेत्रों में 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर होगा मतदान

लखनऊ: महत्वपूर्ण माने जाने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए शनिवार को पश्चिमी यूपी के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर मतदान होगा. मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में होने वाले इस चरण के मतदान में कई बड़े राजनीतिक चेहरों के दमखम की परीक्षा होगी.

चुनाव आयोग के अनुसार, पहले चरण के चुनाव में शामली, मुजफ्फर नगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जिलों में मतदान होगी.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पहले चरण के चुनाव में एक करोड़ 17 लाख महिलाओं सहित कुल 2 करोड़ 60 लाख मतदाता कल 839 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, मतदान के लिए 26823 केन्द्र बनाए गए हैं, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय बल और पुलिस बल की तैनाती की गई है.

पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के मामले में गाजियाबाद के साहिबाबाद सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, वहीं एटा का जलेसर सबसे छोटा क्षेत्र है. दक्षिण आगरा सीट से सबसे अधिक 26 उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं हस्तिनापुर से सबसे कम 6 उम्मीदवार मैदान में हैं.

राज्य में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगी. पहले चरण में विभिन्न पार्टियों के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

नोएडा सीट से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, भाजपा सांसद हुकुम सिंह की बेटी कैराना से, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और राज्य विधानसभा में कांग्रेस के नेता प्रदीप माथुर मथुरा सीट से, भाजपा के विवादास्पद विधायक संगीत सोम सरधना से और सुरेश राणा थाना भवन सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

TOPPOPULARRECENT