Tuesday , June 19 2018

सीरिया में हमारी लड़ाई अंतिम नहीं, हम इराक तक पहुंचेंगे- एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तेयेप अर्दोआन का कहना है कि वो सीरिया में चल रही कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ लड़ाई को पूर्व में इराक़ तक ले जाएंगे। अंकारा में बोलते हुए अर्दोआन ने कहा कि उनकी सेनाएं कुर्दों के नियंत्रण वाले मनबिज को पार करते हुए आगे बढ़ जाएंगी।

अमरीका कुर्द बलों का समर्थन कर रहा है। तुर्की के इस क़दम से अमरीका के साथ झड़प का ख़तरा बढ़ गया है। कुर्द बलों ने साल 2016 में इस शहर को इस्लामिक स्टेट से छीना था और यहां अमरीकी बल भी स्थित हैं।

तुर्की ने बीते सप्ताह कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ अपना अभियान शुरू किया है। तुर्की की सेना को सीरियाई विद्रोहियों का समर्थन हासिल है। तुर्क बलों ने कुर्दिश पीपल्स प्रॉटक्शन यूनिट (वाईपीजी) को क्षेत्र से खदेड़ने के घोषित लक्ष्य के साथ आफ़रीन क्षेत्र में हमला बोला है।

तुर्की वाईपीजी को अपने देश में प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) का ही हिस्सा मानता है। पीकेके दक्षिण पूर्वी तुर्की में स्वायत्ता हासिल करने के लिए तीन दशकों से संघर्ष कर रही है।

तुर्की के इस सैन्य अभियान का असर अमरीका से रिश्तों पर पड़ रहा है। अमरीका इस्लामिक स्टेट के ख़िलाफ़ लड़ाई में वाईपीजी का समर्थन करता रहा है।

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने अपनी एके पार्टी की एक बैठक के बाद कहा है कि वो कि वो ऑपरेशन ऑलिव ब्रांच को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि ‘जब तक इराक़ तक हमारी सीमा पर कोई आतंकवादी नहीं रहेगा ये अभियान तब तक चलेगा।

साभार- BBC हिंदी

TOPPOPULARRECENT