एर्दोगन के परमाणु बम बनाने के ऐलान के बाद पुरी दुनिया में हड़कंप?

एर्दोगन के परमाणु बम बनाने के ऐलान के बाद पुरी दुनिया में हड़कंप?

तुर्की के इस ऐलान से कि वह परमाणु बन बनाएगा। पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया

पाकिस्‍तान का तुर्की प्रेम जगजाहिर नहीं है। उसने पाकिस्‍तान का आंख बंद करके साथ निभाया है। भारत-पाकिस्‍तान के विवादों में वह हमेशा पाक के साथ खड़ा रहा है। मध्‍य एशिया में तुर्की एकलौता राष्‍ट्र था, जिसने कश्‍मीर मसले पर पाकिस्‍तान का खुल कर समर्थन दिया है।

पाकिस्‍तान करेगा मदद?
लेकिन तुर्की के इस ऐलान से कि वह परमाणु बन बनाएगा। पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया। इससे एक बार फ‍िर पाकिस्‍तान सुर्खियों में है। यह उम्‍मीद की जा रही है कि परमाणु बम बनाने में पाकिस्‍तान उसकी मदद करेगा।

अमेरिका की चिंता बढ़ी
तुर्की के परमाणु बम निर्माण की खबर ऐसे समय आई है, जब उत्‍तर सीरिया में उसके हमले जारी हैं और कुर्दों की ह‍िफाजत को लेकर अमेरिका चिंतित है। वह अमेरिका के कोप का शिकार भी हो चुका है। ऐसे में अमेरिका की तुर्की के परमाणु बम बनाने की चिंता लाजमी है।

एर्दोगन के ऐलान के बाद पुरी दुनिया में हड़कंप
तुर्की राष्‍ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन के इस बयान के बाद अमेरिका में खलबली है।

मध्य एशिया के लिए खतरनाक
न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट अमेरिकी नीतियों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि अगर अमेरिका तुर्की के हमलों से कुर्दों की रक्षा करने में अक्षम है तो वह कैसे उसको परमाणु बम बनाने से रोक सकता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है परमाणु संपन्‍न तुर्की मध्‍य एशिया के लिए शांति और स्थिरता के लिए खतरनाक है।

किसने दिया परमाणु तकनीक?
जागरण डॉट कॉम के अनुसार, पाकिस्‍तान इसलिए भी सवालों के घेरे में है, क्‍योंकि 15 वर्ष पूर्व पाकिस्‍तान के परमाणु तस्‍कर अब्‍दुल कादिर खान ने कहा था कि उसने कुछ देशों को परमाणु तकनीक बेची है। हालांकि, हाल में इस मामले में रूस का भी नाम सामने आया था कि वह तुर्की को परमाणु तकनीक बेच सकता है।

दुनिया की नज़र पाकिस्तान पर
ऐसे में जब एक बार फ‍िर तुर्की में परमाणु बम बनाने की चर्चा गरम है ऐसे में पाकिस्‍तान पर शक की सुई घूमना लाजमी है। बता दें कि तुर्की के राष्‍ट्रपति ने परमाणु बन बनाने की इच्‍छा जाहिर की है। हालांकि, हाल में तुर्की राष्‍ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने यह इच्‍छा जाहिर की थी कि तुर्की परमाणु बम बनाना चाहता है।