Monday , November 20 2017
Home / Business / 12 बड़े डिफॉल्टर्स की लिस्ट में एस्सार और भूषण स्टील के नाम भी शामिल

12 बड़े डिफॉल्टर्स की लिस्ट में एस्सार और भूषण स्टील के नाम भी शामिल

नई दिल्ली: आरबीआई ने इनसोल्वेंसी प्रक्रिया के लिए जिन 12 कर्ज़दार कंपनियों के नाम आगे किए हैं, उनमें एस्सार स्टील और भूषण स्टील भी शामिल है। गौरतलब है कि एनपीए की रिकवरी के लिए आरबीआई कर्ज नहीं चुकाने वालों की एक लिस्ट तैयार कर रहा है। इसके तहत 500 टॉप डिफॉल्टर्स में इन 12 अकाउंट्स की पहचान की गई है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बता दें कि बैंकों का एनपीए बढ़कर 8 लाख करोड़ हो गया है। आरबीआई ने कहा था कि बढ़ते एनपीए के मामलों से निपटने के लिए नए सिरे से ओवरसाइट कमेटी बनाई जाएगी। इसका विस्तार भी किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक़ यह जानकारी पब्लिक सेक्टर के एक सीनियर बैंकर ने दी है। बैंकर ने कहा कि बैंक इन 12 मामलों में इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) में बताए गए प्रोसेस के तहत इनसॉल्वेंसी की कार्यवाही को आगे बढ़ाएंगे।

एस्सार स्टील से राबता करने पर एस्सार के प्रवक्ता ने कहा कि, हमें इस डेवलपमेंट की कोई जानकारी नहीं है। दूसरी कंपनियों को भेजी गई क्वेरी पर कोई जवाब नहीं मिला।

उलेखनीय है कि आरबीआई बैड लोन की रिकवरी के लिए एक टाइमलाइन पहले ही तय कर चुकी है। आरबीआई का बैंकों को यह भी ऑर्डर है कि टाइमलाइन में एनपीए एक्शन प्लान पर काम नहीं किया गया तो उन पर मॉनेटरी पेनल्टी लगाई जाएगी। आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि ज्वाइंट लेंडर फोरम के 50% मेंबर्स की मंजूरी से बैंक एक्शन ले सकते हैं। इसके लिए बोर्ड की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी।

TOPPOPULARRECENT