Saturday , April 21 2018

अगले 72 घंटों के भीतर सीरिया में अमरीकी गठबंधन सेनाओं द्वारा हमले की संभावना, अलर्ट जारी

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय वायु यातायात नियंत्रण एजेंसी यूरोकांट्रॉल ने चेतावनी दी है कि अगले 72 घंटों में सीरिया में यूरोपीय देशों के संभावित हवाई हमलों के मद्देनज़र पूर्वी भूमध्य सागर में एयरलाइंस को सावधानी बरतने की चेतावनी दी गई है। यूरोकंट्रोल ने कहा कि उस अवधि के दौरान एयर-टू-ग्राउंड या क्रूज मिसाइल का इस्तेमाल किया जा सकता है और रेडियो नेविगेशन उपकरण के विघटन की संभावना है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पश्चिमी सहयोगी की संभावित सेना कार्रवाई पर चर्चा कर रहे हैं, जब उन्होंने शनिवार को एक विद्रोही कब्जे वाले शहर पर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को एक संदिग्ध ज़हरिले गैस हमले के लिए दोषी ठहराया था, जो लंबे समय से सरकारी बलों के खिलाफ था।

मंगलवार को ट्रम्प ने सीरिया की घटना पर प्रतिक्रिया देने के बजाय इस सप्ताह के अंत में लैटिन अमेरिका के लिए एक योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी, व्हाइट हाउस ने कहा ट्रम्प ने सोमवार को एक त्वरित, सशक्त प्रतिक्रिया की चेतावनी दी थी, जब सीरिया के हमले की जिम्मेदारी एक बार स्थापित की गई थी। “अगले 72 घंटों के भीतर सीरिया में हवाई / या क्रूज मिसाइलों के संभावित लांच की वजह से, और रेडियो नेविगेशन उपकरण के विघटन की संभावना की वजह से उड़ान संचालन की योजना बनाते समय ध्यान देने की जरूरत है पूर्व भूमध्य / निकोसिया एफआईआर क्षेत्र, ने कहा, की निर्दिष्ट हवाई क्षेत्र का जिक्र है। अपनी वेबसाइट पर यूरोकोंन्टोल चेतावनी ने किसी भी संभावित मिसाइल खतरे की उत्पत्ति को निर्दिष्ट नहीं किया है।

संयुक्त राष्ट्र की गतिरोध
अमेरिका और रूस द्वारा राजनयिक मसौदा प्रस्तावों के बाद यह बाइट आया कि सीरिया में रासायनिक हथियारों के हमले की जांच के लिए एक नए विशेषज्ञ संगठन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पारित करने में विफल रही।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैकारेन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और यूके के साथ आगे बातचीत के बाद, सैन्य हमलों को अंजाम देने का फैसला कुछ दिनों के भीतर लिया जाएगा, इसमें कहा गया है कि हमले सीरिया के रासायनिक हथियारों की सुविधाओं को लक्षित करेगा।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पेरिस में मैकरोन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा था कि यदि संभव हो तो दमिश्क के खिलाफ हमले में हिस्सा ले सकता है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी सहित देशों में विमानन नियामकों ने पहले से ही क्षेत्र से बचने के लिए सबसे अधिक वाहक प्रमुख सीरिया के हवाई क्षेत्र में प्रवेश के लिए एयरलाइनों के बीच चेतावनियां जारी की हैं।

उड़ान ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरेडर 24 के अनुसार बुधवार को 01:15 GMT के रूप में सीरिया से ऊपर केवल वाणिज्यिक उड़ानें सीरिया के एयर और लेबनान की मध्य पूर्व एयरलाइंस द्वारा लाई जा रही थीं। यूरोकान्ट्रॉल के बयान में दमिश्क द्वारा नियंत्रित हवाई क्षेत्र के बाहर एक व्यापक क्षेत्र शामिल था।

TOPPOPULARRECENT