Wednesday , August 15 2018

बुर्क़ा पहनने वाली हर महिला दबाव में हो, ऐसा ज़रूरी नहीं: दंगल गर्ल

बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘दंगल’ से प्रसिद्धि की ऊंचाई पर आने वाली 17 वर्षीय कश्मीरी अभिनेत्री ज़ायरा वसीम खान का कहना है कि यह जरूरी नहीं कि बुर्का पहनने वाली हर महिला दबाव में हो।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

‘दंगल’ के बाद महिला सशक्तिकरण पर आधारित आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपर स्टार’ में जायरा एक अहम भूमिका में नजर आएंगी। फिल्म में ज़ायरा एक ऐसी लड़की की भूमिका निभा रही हैं जो बुर्का पहनती है और वह इंटरनेट पर रातोंरात प्रसिद्ध गायिका बन जाती है।

बीबीसी से विशेष बातचीत के दौरान ज़ायरा ने बुर्के और उससे जुड़े मुद्दों पर अपनी राय देते हुए कहा कि ‘जो औरतें बुर्का पहनती हैं, उन पर लोगों ने आरोप लगा दिया है कि वह दबाव में हैं।’

वह कहते हैं कि मैं एसी महिलाओं को भी जानती हूं जो हिजाब पहनना चाहती हैं और उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं है। ज़ायरा बताती हैं कि कश्मीर में इतने सारी लड़कियां हैं जो बुर्का पहनती हैं और उनकी शादियाँ नहीं हो रही हैं। उनके माता-पिता उन पर दबाव डाल रहे हैं, लेकिन वे उतार नहीं रही हैं। बुर्क़ा और दबाव रूढ़िवादी ख्यालात हैं। ज़रुरी नहीं कि हिजाब पहनने वाली लड़कियां सिर्फ परिवार के दबाव में ही हिजाब पहनती हैं।

TOPPOPULARRECENT