Sunday , September 23 2018

भाजपा के पूर्व आईटी सेल कार्यकर्ता का बड़ा खुलासा : आईटी सेल कैसे फ़र्ज़ी ख़बरें चलाता है

भाजपा के आईटी सेल के एक पूर्व सदस्य ने बड़ा खुलासा किया है। ध्रुव राठी से बातचीत के दौरान महावीर नामक पूर्व आईटी सेल कार्यकर्ता ने कई आश्चर्यजनक बातें शेयर करने के साथ कई सूचनाओं पर प्रकाश डाला जो लोगों को झटका दे सकता है। महावीर के अनुसार, उसने साल 2012 से 2015 तक भाजपा के आईटी सेल में काम किया है।

इस साक्षात्कार में यूटूबर राठी के साथ चर्चा के दौरान महावीर ने कहा कि भाजपा आईटी सेल में 150 सदस्य हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री से मिलने का मौका मिलता है और सभी विशेष सामग्री उनके द्वारा तैयार की जाती है, जो उसके बाद निचले रैंक वाले सदस्यों द्वारा साझा की जाती है।

सेल में उनकी जिम्मेदारी के बारे में पूछने पर महावीर ने कहा कि उनका मुख्य काम ‘ट्रोल’ करना था। महावीर कहते हैं कि वह किसी भी विषय की सामग्री में ‘दलित’, ‘हिंदू’ और ‘मुसलमान’ जैसे शब्दों को जोड़ देते थे और इस फ़र्ज़ी न्यूज़ को हम 10 अलग-अलग व्हाट्सएप खाते तक पहुंचाया जाता था और फिर कम से कम 10 मोबाइल फोन (एक व्यक्ति) के माध्यम से फेसबुक और व्हाट्सएप पर साझा किया जाता था।

इस तरह की बड़ी संख्या पर साझा करने पर यह आइटम स्वचालित रूप से सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता था। भाजपा और कांग्रेस आईटी सेल के बीच अंतर के बारे में महावीर कहते हैं कि वे दोनों ही लगभग समान हैं। कांग्रेस भय की राजनीति करती है, तो भाजपा जातियों के आधार पर भेद करती है।

TOPPOPULARRECENT