IMF चीफ़ बनने की रेस में रघुराम राजन सबसे आगे!

IMF चीफ़ बनने की रेस में रघुराम राजन सबसे आगे!

दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन आईएमएफ के नए मैनेजिंग डायरेक्टर बन सकते हैं। वह इस समय अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख के रुप में सबसे आगे चल रहे हैं। इस समय ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय में चर्चा है कि इस बार यह पद किसी भारतीय को दिया जा सकता है।

इस चर्चा के बाद रघुराम राजन की संभावना काफी मजबूत हो गई है। इस रेस में वह इस समय सबसे आगे चल रहे हैं। रघुराम राजन के अलावा और भी कई लोग इस दौड़ में शामिल हैं, लेकिन इस बार रघुराम राजन की दावेदारी मजबूत दिख रही है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी सामने आ रहा है।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, आईएमएफ की एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले हफ्ते ही अपने पद से इस्तीफा दिया है। फिलहाल अभी उनका कार्यकाल चल रहा है।

उनका कार्यकाल 12 सित्ंबर को खत्म होगा। इसके बाद ही आईएमएफ के नए मैनेजिंग डायरेक्टर के नाम के बारे में बताया जाएगा। मीडिया से मिला जानकारी के मुताबिक क्रिस्टीन लेगार्ड आईएमएफ के बाद यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट बनने जा रही हैं।

रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के 23वें गवर्नर थे। उन्होंने भारत के रिजर्व बैंक में अफनी सेवाएं दी थीं। 4 सितम्बर 2013 को डी. सुब्बाराव के रिटायर होने के बाद उन्होंने यह पदभार ग्रहण किया और सितंबर 2016 तक इस पद पर बने रहे थे।

Top Stories