Thursday , July 19 2018

VIDEO : फेक न्यूज़ को पहचाने के लिए फेसबुक का नया टूल पेश

फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को साइट पर नकली समाचार पेश करने में मदद करने के लिए कई नए टूल पेश किया है

‘More From This Publisher’ नामक एक टूल, उपयोगकर्ताओं को अन्य लेख दिखाएगा, जिन्हें एक विशेष समाचार संगठन द्वारा पोस्ट किया गया है ताकि वे उन्हें सत्यापित कर सकें

एक और फीचर से यह देखने में मदद करता है कि किसने एक विशिष्ट समाचार लेख साझा किया

यह पॉलिसी झूठी जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए फेसबुक के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं

सियासत हिंदी : फेसबुक ने मंगलवार को कई प्लेटफार्मों पर नकली समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें न्यूज़ संगठन द्वारा पोस्ट किए गए लेख के प्रकाशक, लेखक और अन्य स्टोरी के बारे में और अधिक जानने के लिए फेसबुक आपकी फ़ीड पर नकली खबरों को दिखाने के लिए नए टूल पेश किया है। जिसमें अमेरिकी उपयोगकर्ताओं को उनकी फ़ीड पर साझा की गई खबरों के बारे में अधिक से अधिक संदर्भ प्राप्त करने में सहायता करने के लिए भी टूल शामिल किया है।

2016 में राष्ट्रपति चुनाव के चुनाव में हेरफेर करने के लिए फेसबुक के रूप में कैसे इस्तेमाल किया गया था, इसका सामना करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए इस कदम के रूप में फेसबुक का यह कदम सामने आया है।

फेसबुक ने कहा है कि यह उपयोगकर्ताओं को अपने डैशबोर्ड पर साझा किए जाने वाले समाचार लेखों को सत्यापित करने में मदद करने के लिए कई नए टूल की एक श्रृंखला तैयार कर रहा है।

यूएस उपयोगकर्ता अब प्रकाशक के विकिपीडिया पृष्ठ को देखकर एक लेख के बारे में अधिक संदर्भ देख सकते हैं और इसी विषय पर संबंधित लेख पढ़ सकते हैं।

फेसबुक एक ”Shared By Friends’ सुविधा को भी जारी कर रहा है, जो यह दर्शाता है कि साइट पर लेख कितनी बार साझा किया गया है, साथ ही साथ एक अन्य टूल है जो उपयोगकर्ताओं को प्रकाशक के फेसबुक पेज का अनुसरण करने का विकल्प देता है।

फर्म नोट करेंगे कि प्रकाशक के पास विकिपीडिया पृष्ठ है या नहीं। पिछले अक्टूबर में एक परीक्षण के हिस्से के रूप में इनमें से कुछ नई सुविधाओं का चयन उपयोगकर्ताओं के बीच पहले किया गया था।

परीक्षण के हिस्से के रूप में, फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अधिक विश्वसनीय स्रोतों से समाचारों को खोजने और साझा करने में मदद करने की कोशिश कर रहा था।

फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा था की अब हम इस सुविधा को अमेरिका में हर किसी के लिए तैयार कर रहे हैं और लोगों के लिए और अधिक संदर्भ प्रदान करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ रहे हैं, ताकि वे खुद को पढ़ सकें, भरोसा करें और साझा करें, ‘

इन नई सुविधाओं के साथ ही, फेसबुक यह भी देख रहा है कि कहानी के लेखक अपनी विश्वसनीयता पर असर डालते हैं या नहीं, इस ‘छोटे परीक्षण’ का भी आयोजन कर रहा है।

जो लोग टेस्ट में भाग लेते हैं, वे झटपट लेखों में किसी लेखक के नाम पर टैप कर सकते हैं, यह अधिक जानकारी देखने के लिए तेज़ लोडिंग प्लेटफ़ॉर्म है।

इसमें लेखक के विकिपीडिया पृष्ठ का विवरण, लेखक के पृष्ठ या प्रोफाइल और अन्य हाल के लेखों का पालन करने का विकल्प शामिल है।

पिछले हफ्ते, फेसबुक ने नए टूल पेश किए जो प्लेटफॉर्म पर ‘फ़ैक्ट-चेक’ फ़ोटो और वीडियो थे। फेसबुक पर एक उत्पाद प्रबंधक, ने पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में कहा यह जल्द ही अधिक देशों और भागीदारों के लिए विस्तारित होगा, टेसा लियोनस,

लियोन्स ने यह नहीं कहा कि क्या मानदंड फेसबुक या एएफपी तस्वीरों और वीडियो का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग करेंगे, या नकली को शासित होने से पहले कितनी तस्वीर को संपादित या अनुरुपित किया जा सकता है।

पिछले साल से, फेसबुक ने अपने मंच पर समाचार कैसे साझा किया है, परिवार और दोस्तों से अधिक पदों को बढ़ावा देने से, स्थानीय प्रकाशकों से खबरों को प्राथमिकता देने के लिए, फेसबुक का पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है।

फर्म ने हाल ही में न्यूज़ फीड को परिवार और दोस्तों के पदों के लिए एक तरफ विभाजित करने और दूसरे पृष्ठों में पोस्ट करने की अपनी योजना को हटा दिया है।

मंगलवार को एक अलग चाल में, फर्म ने कहा कि यह 70 फेसबुक अकाउंट्स, 138 पेज और आईआरए से जुड़े 65 इंस्टाग्राम खातों को हटा दिया, यह दर्शाता है कि 95% पेज और अकाउंट्स उन लोगों को लक्षित कर रहे हैं जो रूस में रहते हैं।

असामान्य रूप से पारदर्शी कदम में, फेसबुक ने कुछ विशेष डेटा भी दिए जो कि पेज पर कितने लोगों तक पहुंचे।
सोशल मीडिया के दिग्गज ने समझाया की फेसबुक पर कम से कम एक फेसबुक पेज पर 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ता अपनाते थे।

TOPPOPULARRECENT