फैक्ट चेक: क्या क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मस्जिद में पढ़ी कुरान?

, ,

   

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि जो शख्स मस्जिद में कुरान पढ़ रहा है, वह पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है। ऐसा लगता है कि वीडियो को शुरू में टिकटॉक पर शेयर किया गया था क्योंकि वीडियो में वीडियो-शेयरिंग ऐप का वॉटरमार्क है।

वर्तमान में, वीडियो फेसबुक, यूट्यूब आदि सहित लगभग सभी सोशल मीडिया वेबसाइटों पर उपलब्ध है। अधिकांश पोस्ट पर कैप्शन है “क्रिस्टियानो रोनाल्डो कुरान का पाठ”

सच्चाई का पता लगाने के लिए, इंडिया टुडे एंटी-फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने एक कीवर्ड सर्च किया और पाया कि यह दावा फर्जी है क्योंकि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति बेवर अब्दुल्ला है, जो रोनाल्डो जैसा दिखता है, जिसने अपना वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट किया था। क़ुरान। इराकी मूल के अब्दुल्ला इंग्लैंड में रहते हैं।


31 दिसंबर, 2020 को, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ अपनी आकर्षक समानता के कारण कई लोगों का ध्यान आकर्षित करने के बाद, एक समाचार वेबसाइट द सन ने भी उन पर एक कहानी प्रकाशित की।

उनके फेसबुक प्रोफाइल पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, वह यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में रहते हैं। वह एक निर्माण श्रमिक है।

जैसे ही वह रोनाल्डो के हेयर स्टाइल और ड्रेसिंग स्टाइल का अनुसरण करता है, कुछ लोगों ने अफवाह फैलाने के लिए कुरान पढ़ने के उसके वीडियो का इस्तेमाल करने की कोशिश की।

फैक्ट चेक से यह निष्कर्ष निकलता है कि वीडियो में जो व्यक्ति मस्जिद में कुरान पढ़ रहा है, वह क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं है।

रोनाल्डो ने डेई के 109 गोल के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की
इस बीच, रोनाल्डो ने हाल ही में फ्रांस के खिलाफ 109वां गोल करके एशियाई फुटबॉल के दिग्गज अली डेई के सर्वकालिक अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की।

गोल के बाद डेई ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “क्रिस्टियानो को बधाई जो अब पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरिंग रिकॉर्ड को तोड़ने से एक गोल दूर हैं।”

यह उल्लेख किया जा सकता है कि दाई ने 1993 और 2006 के बीच ईरान के लिए 149 मैचों में 109 गोल किए थे।