Sunday , September 23 2018

VIDEO: सऊदी अरब के समर्थन ने और आग लगाई, गाज़ा पट्टी में फलस्‍तीनीयों पर इजरायली सेना का जुल्म तेज, मरने वालों की संख्या 22 हुई

इस्राइल और गाजा की सीमा पर फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के विरोध-प्रदर्शन में अब कुल मृतकों की संख्या 22 तक पहुंच गई है। इन विरोध-प्रदर्शनों में घायल हुए एक व्यक्ति की शुक्रवार को मौत हो गई। इस तरह पिछले एक सप्ताह में हिंसा में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है।

प्रशासन अभी और लोगों के मरने की आशंका जता रहा है। इसी बीच इस्राइल ने चेतावनी दी है कि जो भी प्रदर्शनकारी गाजा सीमा के पास आने की कोशिश करेगा, वह अपना जीवन खतरे में डालेगा।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन में अबतक 20 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है। सीमा के पास मारे गए दो लोगों के शवों को इस्राइल द्वारा उनके मृतकों में जोड़ने के कारण गाजा ने उन शवों को अपने मृतकों में नहीं जोड़ा था।

इस्राइली सेना के मुताबिक, शुक्रवार को उसने गाड़ियों के टायरों में आग लगा रहे और पत्थरबाजी कर रहे 3 प्रदर्शनकारियों के पैरों में गोली मारी थी। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि शरणार्थियों को उनके पैतृक स्थान पर रहने की अनुमति दी जाए, जो अब इस्राइल के कब्जे में है।

वहीं इस्राइल ने दावा किया कि गाजा पर कब्जा कर चुका आतंकवादी संगठन हमास प्रदर्शनकारियों की आड़ में अवैध तरीके से इस्राइल की सीमा में घुसना चाहता है।

इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लीबरमैन ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति गाजा सीमा के निकट आने का प्रयास करेगा, वह अपने जीवन को खतरे में डाल रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने भी गुरुवार को फिलिस्तीनियों से कहा था कि वह इस्राइल के साथ लगने वाली गाजा सीमा से 500 मीटर दूर रहें और शांतिपूर्ण प्रदर्शन करें।

TOPPOPULARRECENT