FIFA- क्रोएशिया ने इंग्लैंड को हरा फाइनल में बनाई जगह

FIFA- क्रोएशिया ने इंग्लैंड को हरा फाइनल में बनाई जगह
Click for full image

क्रोएशिया ने एक्सट्रा टाइम में दागे मारिया मांड्जुकिक के गोल के दम पर दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से मात देकर फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है.

क्रोएशिया पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है जहां उसका सामना रविवार को 1998 की विजेता फ्रांस से होगा. वहीं इंग्लैंड तीसरे स्थान के मैच के लिए शनिवार को बेल्जियम से भिड़ेगा.

क्रोएशिया की जीत को सलाम

फीफा वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल से बेशक इंग्लैंड के फैंस निराश होंगे. लेकिन, उसकी हार पर जश्न मनाने वालों में क्रोएशियाई समर्थकों के अलावा भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स भी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर और भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर दोनों ने क्रोएशिया की एतिहासिक जीत को सलाम किया है और ट्विटर के जरिए अपने समर्थन को जाहिर किया है.

दूसरे हाफ में पलटा पासा

क्रोएशिया पहले हाफ में एक गोल से पीछे थी, लेकिन दूसरे हाफ में उसने मैच का पासा पलट दिया और बराबरी का गोल किया. तय समय में मैच 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ और मैच एक्सट्रा टाइम में गया जहां मांड्जुकिक ने गोल दागकर अपनी टीम के लिए इतिहास रचा.

चांस पर ‘डांस’ नहीं कर सका इंग्लैंड!

इंग्लैंड को इस अहम मैच में जिस तरह की शुरुआत चाहिए थी वो उसे मिली. पांचवें मिनट में ही कीरान ट्रिपिर ने गोल कर इंग्लैंड को बढ़त दिलाई. इसके बाद उसके पास तीन से चार गोल करने के बेहद आसान मौके आए, जिसे भुनाने में वो नाकाम रहे. नतीजा क्रोएशिया ने शानदार वापसी करते हुए ऐतिहासिक सफलता हासिल की.

दमदार मुकाबले का एतिहासिक अंत

पहले हाफ में एक गोल खाने के बाद दूसरे हाफ में क्रोएशिया ने वो खेल दिखाया जिसने इंग्लैंड को मिनट दर मिनट बीतने के साथ ही पीछे धकेला. वो ज्यादा अटैक कर रही थी और गेंद को उसने अपने पास भी ज्यादा रखा. 68वें मिनट में पेरीसिक ने बराबरी का गोल दाग कर उसमें नई जान फूंक दी. तीन मिनट बाद उसने अपने स्कोर का आंकड़ा दो कर दिया होता लेकिन पहले पेरीसिक की किक गोलपोस्ट से टकरा कर वापस आ गई. यहां से क्रोएशिया ने पूरी तरह से इंग्लैंड पर दवाब बना लिया, हालांकि इस दवाब में इंग्लैंड के गोलकीपर जॉर्न पिकफोर्ड बिना किसी परेशनी के अपना काम करते रहे और क्रोएशिया को कई मौकों पर दूसरा गोल करने से महरूम रखा. नतीजन मैच तय समय में बराबरी पर खत्म हुआ. जिसके बाद एक्सट्रा टाइम के दूसरे हाफ में मांड्जुकिक ने बेहतरीन गोल कर क्रोएशिया को जीत पक्की की.

Top Stories