कोरोना वायरस ले लड़ाई: इन चीजों से शरीर का बढ़ाए प्रतिरोधात्मक क्षमता!

कोरोना वायरस ले लड़ाई: इन चीजों से शरीर का बढ़ाए प्रतिरोधात्मक क्षमता!

अगर शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता कम हो तो किसी भी वायरस का संक्रमण जल्दी होता है। कोरोना वायरस के साथ भी ऐसी ही बात है।

 

एशिया नेट न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, इस वायरस का संक्रमण उन लोगों में ज्यादा हो रहा है, जो पहले से कमजोर हैं और उम्र ज्यादा हो जाने से कुछ दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना कर रहे हैं।

 

 

इसलिए कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए खाने-पीने में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनसे इम्युनिटी बढ़ती हो। हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसमें शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का गुण है।

 

हल्दी के फायदे

हल्दी में कई गुण पाए जाते हैं। यह एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल होती है। आपने देखा होगा कि सर्दी-जुकाम होने पर बड़े-बुजुर्ग लोग गर्म दूध में हल्दी मिला कर पीने के लिए कहते हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण में भी पहले सर्दी-जुकाम और सांस से संबंधित दिक्कतें पैदा होती हैं। अगर हल्दी का सेवन दूध में मिला कर किया जाए तो इससे इम्युनिटी बढ़ेगी और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव होगा।

 

हल्दी में पाए जाते हैं करक्यूमिन

करक्यूमिन एक जीवन-रक्षक रासायनिक यौगिक है, जो कई तरह की बीमारियों से बचाव में कारगर होता है। मुख्य रूप से यह सर्दी-खांसी और सांस से संबंधित बीमारियों, श्वसन प्रणाली में संक्रमण और वायरल फीवर से बचाव करता है।

 

यह सीने में होने वाली जलन और किसी तरह के दर्द को भी कम करता है। आपने देखा होगा कि कहीं चोट लगने पर पहले लोग हल्दी को पीस कर उसे गर्म कर लेप लगाया करते थे।

 

दूध में मिलकर ले हल्दी

हल्दी के सेवन से किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव तो होता ही है, इससे और भी कई तरह के फायदे होते हैं। इससे सांस से जुड़ी परेशानियां नहीं होतीं और न्यूमोनिया जैसी बीमारी से भी बचाव होता है। इससे त्वचा भी स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।

 

हल्दी का उबटन के रूप में इसीलिए इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में होता ही है, लेकिन कोरोना और दूसरे किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिला कर जरूर रात में सोने से पहले पिएं।

Top Stories