Tuesday , November 21 2017
Home / Sports / FIH वर्ल्ड हॉकी लीग में भारत ने पाकिस्तान को 6-1 से हराया

FIH वर्ल्ड हॉकी लीग में भारत ने पाकिस्तान को 6-1 से हराया

लंदन। रमनदीप सिंह और मनदीप सिंह के शानदार दो-दो गोलों की मदद से भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एफआईएच वल्र्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में शनिवार को 6-1 के बड़े अंतर से रौंद दिया। इस जीत के बाद भारतीय टीम अब पांचवें -छठे स्थान के लिये कनाडा से खेलेगी।

भारत ने पांचवें से आठवें स्थान के स्थान निर्धारण मैच में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में फिर पीट दिया। भारत ने ग्रुप मैच में पाकिस्तान को 7-1 के बड़े अंतर से हराया था लेकिन क्वार्टरफाइनल में मलेशिया से 2-3 से हारने के बाद भारत को स्थान निर्धारण मैच में उतरना पड़ा। भारत के सामने अब पांचवें से छठे स्थान के लिये कनाडा की चुनौती रहेगी जिसने एक अन्य मैच में चीन को 7-3 से धो डाला।

भारत और कनाडा के बीच ग्रुप चरण में मुकाबला हुआ था और तब भारत ने 3-0 से जीत हासिल की थी। खिताबी दौड़ से बाहर हो चुके भारत के लिये एक अच्छा मौका है कि वह रविवार को होने वाले मुकाबले में कनाडा को फिर शिकस्त देकर पांचवां स्थान हासिल करे।

भारत की इस एकतरफा जीत में रमनदीप सिंह ने आठवें और 28वें मिनट में मैदानी गोल दागे जबकि फारवर्ड मनदीप सिंह ने 27वें और 59 वें मिनट में मैदानी गोल दागे। तलविंदर सिंह ने 25वें मिनट में मैदानी गोल किया जबकि ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने 36वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल दागा।

पाकिस्तान का एकमात्र गोल एजाज अहमद ने 41वें मिनट में मैदानी गोल के रूप में किया। मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इस जीत से साबित कर दिया कि फिलहाल एशिया में पाकिस्तान से कहीं आगे है।

रमनदीप ने भारत को नजदीकी रेंज से पहला गोल कर आगे किया। हालांकि डिफेंस खचाखच भरा हुआ था लेकिन रमनदीप को मौका मिला और उन्होंने पाकिस्तानी गोलकीपर को छकाने में कोई गलती नहीं की।

पहले क्वार्टर के बाद भारतीय टीम कुछ समय के लिये 10 खिलाडिय़ों से खेली। मिडफील्डर सरदार सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाकर कुछ देर के लिये मैदान से बाहर भेज दिया गया। यही स्थिति पाकिस्तान के साथ थी जब उमेर को येलो कार्ड दिखाया गया और पाकिस्तान टीम भी पांच मिनट के लिये 10 खिलाडिय़ों के साथ खेली।

TOPPOPULARRECENT