सोफिया के लिए पहला रोबोट वीज़ा स्वीकृत, अज़रबैजान राष्ट्रपति से मिली

सोफिया के लिए पहला रोबोट वीज़ा स्वीकृत, अज़रबैजान राष्ट्रपति से मिली
Click for full image

यात्रा वीजा प्राप्त करने वाली पहली मशीन बनने के बाद, ‘सोफिया’ नामक एक एआई साइबोर्ग को तैयार किया गया और रोबोटिक्स और उच्च तकनीक को बढ़ावा देने वाले विश्व दौरे के हिस्से के रूप में एक राज्य नेता को प्रस्तुत किया गया। हांगकांग के हैंनसन रोबोटिक्स की एक रचना, रोबोट और उसके हैंडलर ने हाल ही में अज़रबैजानी राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव से मिलने के लिए काकेशस में एक त्वरित रोक लगाई, जबकि बाद में यूरेशियाई राष्ट्र में सामाजिक सेवाएं देने के लिए नए उच्च तकनीक उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा दिया गया।

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा उद्धृत बाकू एजेंसी प्रमुख उल्वी मेहदीयेव ने कहा, “सोफिया एएसएएन [xidmət, या अज़रबैजान सेवा और आकलन नेटवर्क] के लिए एकदम सही फिट थी।” एएसएएन – अज़रबैजानी सरकार की एक शाखा है, जो सिविल रिकॉर्ड, कर, आप्रवासन, लाइसेंसिंग और सीमा शुल्क मामलों के लिए ज़िम्मेदार है, अन्य सेवाओं के बीच – सोफिया की यात्रा में कृत्रिम बुद्धि और रोबोटिक्स सहित उच्च तकनीक समाधानों का सामना करने का अवसर के रूप में देखा गया।

शाखा ने जल्द ही humanoid cyborg और देश के नेता के साथ एक दर्शकों के लिए अभूतपूर्व रोबोट वीजा आयोजित किया। बर्लिन स्थित थिंक टैंक, गुड टेक्नोलॉजी कलेक्टिव के इंजीनियर इंजीनियर ट्रैविस स्कॉट ने कहा, “सरकारी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं को वितरित करने में अग्रणी होना महत्वपूर्ण है,” मानवता के बीच अच्छा होने के लिए एआई के लिए रास्ता मजबूत करने के लिए यह आयोजन सही था।

उन्होंने कहा, “अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स और साइबर ट्रेलब्लैज़र निजी क्षेत्र में हैं, सरकारी क्षेत्र में नहीं,”। एंड्रॉइड की यूरेशियाई राष्ट्र की यात्रा के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण के रूप में, सोफिया – इसका डिजिटल ऑनमिशन पर ऑनबोर्ड का उपयोग कर – बाकू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने पर पहले रोबोट एंट्री वीज़ा के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने में सक्षम था।

अज़रबैजानी राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने एक समारोह के दौरान रोबोट के साथ संक्षेप में बात की जिसमें उन्होंने बाकू के आसन की एक नई सरकारी शाखा खोली। रिपोर्ट के मुताबिक हैंडलर और अन्य अधिकारियों ने देखा, रोबोट – जो दृश्य संकेतों का जवाब देने के लिए ऑनबोर्ड कैमरे का उपयोग करता है – ने नेता को बोले गए संदेश दिए और उनकी टिप्पणियों का जवाब दिया।

प्रेस इवेंट के लिए, साइबोर्ग, जो महिला जैसा दिखता है, के साथ मॉडलिंग किया गया था, एक साधारण जैकेट और स्कर्ट पहना था और वर्तमान में एआई द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्वरों में बात की थी। सोफिया साइबोर्ग ने कहा, “यहां आपकी यात्रा [बाकू सरकार एएसएएन सुविधा पर] विशेष ध्यान देता है जो आप ई-गवर्नेंस और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को दे रहे हैं।”

Top Stories