महिलाओं के लिए एक प्रेरणादायक मॉडल : पहली सऊदी मुस्लिम महिला नासा में हुई शामिल 

महिलाओं के लिए एक प्रेरणादायक मॉडल : पहली सऊदी मुस्लिम महिला नासा में हुई शामिल 
Click for full image

रियाद : पिछले साल सऊदी गेजेट ने बताया कि पहली सऊदी महिला अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में शामिल हो गई है। उसका नाम मिशाल असमेमिरी है। मिशाल असमेमिरी एक एयरोस्पेस इंजीनियर और मिसाल एयरोस्पेस के सीईओ हैं, जो मियामी स्थित कंपनी में ‘अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए लॉन्च वाहन / रॉकेट विकास में विशिष्ट’ हैं।

उन्होंने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक और एप्लाइड गणित में मेलबोर्न में फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में विज्ञान की डिग्री के मास्टर, मैग्ना सह लाउड स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इससे पहले, उन्होंने रेथियॉन मिसाइल सिस्टम्स के एयरोडायनामिक्स विभाग के लिए काम किया, जो 22 रॉकेट कार्यक्रमों में योगदान दे रही थी।

सऊदी गज़ट असहेमरी के साथ एक साक्षात्कार में बताया गया कि “अनयाजाह रेगिस्तान में सितारों को देखकर अंतरिक्ष के साथ आकर्षण शुरू हुआ”। “तब से मेरा ध्यान एक एयरोस्पेस इंजीनियर बन गया है और अंतरिक्ष वाहनों और रॉकेट के विकास में योगदान देना शुरू किया है,”। यह घोषणा के बाद कि वह नासा में शामिल हो जाएगी, इंटरनेशनल कम्युनिकेशन सेंटर (सीआईसी) ने उसे ट्विटर के माध्यम से बधाई दी।

सऊदी मंत्रालय ने संस्कृति और सूचना मंत्रालय को “महिलाओं के लिए एक प्रेरक मॉडल” के रूप में भी बधाई दी। स्नातक शोध सहायक के रूप में, उन्होंने नासा मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर प्रोजेक्ट पर काम किया जहां उन्होंने नासा के लिए मंगल मिशन के लिए एक नए थर्मल परमाणु रॉकेट इंजन का विश्लेषण और डिजाइन किया।
वह वास्तव में महिलाओं के लिए एक प्रेरणादायक मॉडल है!

Top Stories